Delhi: 6 policemen coronavirus infected in Khajuri Khas police station; Kovid-19 positive in total 10 policemen in this area so far | दिल्ली: खजूरी खास थाने में 6 पुलिसकर्मी हुए कोरोना संक्रमित, इस क्षेत्र में अबतक कुल 10 पुलिसकर्मी में मिला कोविड-19 पॉजिटिव
सांकेतिक तस्वीर

Highlightsपुलिस अधिकारी ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में अबतक कुल 10 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं।खजूरी खास थाने के छह, वेलकम थाने के दो पुलिस वाले संक्रमित हुए हैं।

नयी दिल्ली:  उत्तर-पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास थाने में छह पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि इनमें कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल श्रेणी के पुलिकर्मी शामिल हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

इलाके के सहायक पुलिस आयुक्त और खजूरी खास थाना प्रभारी ने ऐहतियात बरतते हुए खुद को पृथक कर लिया है। अधिकारी ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में अबतक कुल 10 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें खजूरी खास थाने के छह, वेलकम थाने के दो और ज्योति नगर तथा जाफराबाद थाने का एक-एक पुलिसकर्मी शामिल है। 

देशभर में तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है।  पिछले 24 घंटे में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) में कोरोना संक्रमण के 62 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही बल में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 234 हो गई है। इसके अलावा, पिछले 24 घंटे में 13 सीआईएसएफ के जवान भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इस तरह देशभर में सीआईएसएफ बल में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। 

बता दें कि सेंट्रल आर्म्ड पुलिस  में कोरोना संक्रमण का यह पहला मामला नहीं है। शुक्रवार को कोलकाता में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई। इसके साथ ही अब तक सीआईएसएफ के दो अधिकारियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुकी है।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी ने कोविड-19 संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। विभिन्न अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले 500 के करीब पहुंच गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भारतीय संग्रहालय की सुरक्षा इकाई में सहायक उप निरीक्षक रैंक के पद पर तैनात थे। बृहस्पतिवार को सीआईएसएफ के एक हेड कांस्टेबल की भी मौत हो गई थी। हेड कांस्टेबल मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात थे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले अर्धसैनिक या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के पांच कर्मियों की मौत इस संक्रमण से हो चुकी है। सीआईएसएफ और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो-दो कर्मियों तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक कर्मी की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक सीआईएसएफ के 32 कर्मियों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है। 

इन दोनों अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस से मौत की यह पहली घटना है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के लगभग 90 नए मामले सामने आए। सीएपीएफ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल शामिल हैं।

पिछले महीने सीआरपीएफ के 55 वर्षीय एक उप निरीक्षक की संक्रमण से मौत हो गई थी। विभिन्न सुरक्षा बलों के तीन और जवानों की मौत होने से सीएपीएफ में कोविड-19 से जान गंवाने वाले जवानों की संख्या चार हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इन मौतों पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘कोविड-19 से जूझने वाले हमारे दो बहादुर बीएसएफ जवानों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मैं उनके असामयिक निधन पर करोड़ों भारतीयों के साथ शोक व्यक्त करता हूं।’’

शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए, शाह ने कहा ‘‘भगवान उन्हें इस दुखद घड़ी का सामना करने की शक्ति दे।’’ बीएसएफ कोविड-19 के 41 नये मामले सामने आये हैं, जबकि बल के दो कर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। कोविड-19 से बल के कर्मियों की मौत होने होने का यह पहला मामला है। बीएसएफ में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर अब 193 हो गये हैं। दो जवान इस रोग से उबर चुके हैं।

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बीच संक्रमण के सबसे अधिक मामले बीएसएफ में हैं, जिसके साथ ही सभी अर्धसैनिक बलों में संक्रमण की कुल संख्या अब 550 के करीब पहुंच गई है। कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले बीएसएफ जवानों में 46 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक भी शामिल हैं जो दिल्ली में बल के मुख्यालय (संचार विंग) में तैनात थे और उन्हें कोई अन्य बीमारी नहीं थी। जान गंवाने वाले दूसरे बीएसएफ जवान दिल्ली के एक अस्पताल में डायलिसिस करवा रहे थे।

Web Title: Delhi: 6 policemen coronavirus infected in Khajuri Khas police station; Kovid-19 positive in total 10 policemen in this area so far
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे