Dalit-panther co founder raja dhale died, ramdas athawale expresses deep condolences | दलित पैंथर के सह-संस्थापक राजा ढाले का हुआ निधन, रामदास अठावले ने जताया शोक
दलित पैंथर के सह-संस्थापक राजा ढाले का हुआ निधन, रामदास अठावले ने जताया शोक

चरमपंथी समूह दलित पैंथर के संस्थापकों में से एक राजा ढाले का मंगलवार को उनके आवास पर निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। वह 78 वर्ष के थे। परिवार के एक सदस्य ने बताया कि रोज की तरह सुबह उठने के बाद ढाले घर में ही फर्श पर गिर पड़े। उन्हें तुरंत पास के अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

उनकी बेटी गाथा ढाले फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) की नेता हैं। महाराष्ट्र के सांगली जिले के रहने वाले ढाले ने अन्य लोगों के साथ मिलकर 1972 में दलित पैंथर की स्थापना की थी। इन युवकों ने अमेरिका में अफ्रीकी अमेरिकियों के संगठन ब्लैक पैंथर से प्रभावित होकर संगठन बनाया। सामाजिक कार्यकर्ता होने के अलावा उन्होंने अपने विचारों और काम पर कई किताबें भी लिखी हैं।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री और आरपीआई (ए) नेता रामदास अठावले ने ढाले के निधन पर शोक जताया। अठावले ने कहा कि ढाले मुझे इस संगठन (दलित पैंथर) में लेकर आए और मुझे प्रशिक्षित किया। उनका निधन व्यक्तिगत हानि है। ढाले का अंतिम संस्कार दादर के ‘चैत्य भूमि’ में बुधवार को होगा। 


Web Title: Dalit-panther co founder raja dhale died, ramdas athawale expresses deep condolences
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे