Dalai Lama congratulates the President of Mongolia | दलाई लामा ने मंगोलिया के राष्ट्रपति को दी बधाई
दलाई लामा ने मंगोलिया के राष्ट्रपति को दी बधाई

धर्मशाला, 11 जून तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने उखना खुरेलसुख को मंगोलिया का राष्ट्रपति चुने जाने पर शुक्रवार को बधाई दी। मंगोलिया के पूर्व प्रधानमंत्री खुरेलसुख बुधवार को लोकतांत्रिक रूप से चुने गए देश के छठे राष्ट्रपति बन गए।

तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने एक पत्र में कहा, “ मैंने 1979 में मंगोलिया का दौरा किया था, जिसको लेकर मेरी शानदार यादें हैं। मानवाधिकारों एवं मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने के अलावा पारंपरिक बौद्ध ज्ञान को आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ने के मेरे प्रयासों को लेकर युवा और वृद्ध दोनों ही समूह के मंगोलियाई लोगों द्वारा दिखाई गई रुचि तथा उत्साह ने मुझे प्रोत्साहित किया है।”

उन्होंने कहा, “ ऐतिहासिक रूप से, मंगोलिया के लोग और हम तिब्बती ‘‘जुड़वां भाइयों और बहनों’’ की तरह रहे हैं। दलाई लामाओं में तीसरे दलाई लामा सोनम ग्यात्सो के समय से अभी तक जितने भी दलाई लामा रहे हैं, आप लोगों के साथ हमारे शानदार और घनिष्ठ संबंध रहे हैं।”

दलाई लामा ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति से कहा, “ चूँकि महात्मा बुद्ध की शिक्षा करुणा और अहिंसा जैसे मूलभूत मानवीय मूल्यों पर जोर देती हैं, इसलिए किसी व्यक्ति की निजी आस्था को नुकसान पहुंचाए बिना इनका बेहतर लाभ लिया जा सकता है। मुझे विश्वास है कि आप और आपकी सरकार इन मूल्यों को बनाए रखेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Dalai Lama congratulates the President of Mongolia

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे