Cyclone Nivar Update Tamilnadu trains and buses cancelled, landfall likely on 25 November aaj ki taja khabar | Cyclone Nivar Update: चक्रवाती तूफान निवार कल टकराएगा तट से, चेन्नई में भारी बारिश, कई ट्रेन और बस रद्द, जानें हर अपडेट
चक्रवाती तूफान निवार बढ़ रहा है तमिलनाडु-पुडुचेरी की ओर (फाइल फोटो)

Highlightsआंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार की आशंका से बढ़ी मुश्किलNDRF की टीमें बचाव और राहत कार्य के लिए तैयार, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी की मुख्यमंत्रियों से बात

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल गया है। निवार (Cyclone Nivar) नाम के इस तूफान के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन और तमाम अन्य एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं और इससे निपटने की तैयारी भी शुरू हो गई है। 

NDRF ने भी राहत और बचाव कार्य के लिए दो दर्जन से ज्यादा टीमों को तैयार रहने को कहा है। इस बीच हालात को देखते हुए मंगलवार से अगले आदेश तक जिलों के बीच एवं एक जिले से दूसरे जिले तक बस सेवाएं निलंबित करने की घोषणा की गई है। वहीं, कुछ जिलों में ट्रेन सेवा भी आंशिक और पूर्ण रूप से रद्द कर दी गई है।

Cyclone Nivar: निवार बुधवार को तट से टकराएगा 

निवार के बुधवार को आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय क्षेत्रों में दस्तक देने की आशंका है। ये तूफान इस साल का चौथा चक्रवाती तूफानी है। इससे पहले अम्फान, निसर्ग और गति ने दस्तक दी थी।

मौसम विभाग के अनुसार 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ निवार तूफान के 25 नवंबर के आसपास कराईकल और मामल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों से गुजरने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इसके कारण 24 नवंबर से 26 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की ‘बहुत संभावना’ है।

इसके अलावा पुडुकोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, कराइकल, नगापट्टिनम, कुड्डालोर, अरियालुर और पेरम्बलुर, कल्लाकुरीची, पुडुचेरी, विल्लुपुरम, तिरुवन्नमलाई और चेंगलपट्टू में बुधवार और गुरुवार के बीच अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। नगापट्टिनम में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है और मछुआरों को 26 नवंबर तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है। 

पीएम मोदी ने की तमिलनाडु, पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मंगलवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बात कर चक्रवात ‘निवार’ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने केंद्र की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। 

मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘चक्रवात निवार के मद्देनजर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बात की। उन्हें केंद्र से हरसंभव मदद का भरोसा दिया। प्रभावित क्षेत्रों में रहने वालों की सुरक्षा और कुशलक्षेम की कामना करता हूं।’ 

बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण तमिलनाडु के कई जिलों में कल रात से तेज बारिश हो रही है। मंगलवार सुबह मॉनसून का दबाव चेन्नई के दक्षिण-पूर्व में 470 किलोमीटर और पुडुचेरी के दक्षिण-पूर्व में 440 किलोमीटर पर केंद्रित था। 

Web Title: Cyclone Nivar Update Tamilnadu trains and buses cancelled, landfall likely on 25 November aaj ki taja khabar

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे