Cyclone Nisarga Storm crosses Alibag, to weaken in six hours Rain in many areas, traffic suspended on Bandra-Worli seaway | Cyclone Nisarga: टकराया तूफान, कई इलाकों में बारिश, बांद्रा-वर्ली समुद्रसेतु पर यातायात निलंबित
एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा है कि ‘निसर्ग’ चक्रवात मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ही मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। (photo-ani)

Highlightsपुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘चक्रवात निसर्ग के मद्देनजर बांद्रा-वर्ली समुद्रसेतु पर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं है।’’ ट्वीट में कहा गया कि मुंबई पुलिस चक्रवात के कारण किसी भी तरह की क्षति को रोकने के लिए हर सावधानी बरत रही है।

मुंबईः निसर्ग चक्रवात के मद्देनजर मुंबई में प्रसिद्ध बांद्रा-वर्ली समुद्रसेतु पर वाहनों की आवाजाही को बुधवार को निलंबित कर दिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘चक्रवात निसर्ग के मद्देनजर बांद्रा-वर्ली समुद्रसेतु पर किसी भी वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं है।’’ ट्वीट में कहा गया कि मुंबई पुलिस चक्रवात के कारण किसी भी तरह की क्षति को रोकने के लिए हर सावधानी बरत रही है। मुंबई में चक्रवात 'निसर्ग' के मद्देनजर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया है, जिसके दोपहर 12:30 बजे के करीब मुंबई से लगभग 95 किलोमीटर दूर अलीबाग तक पहुंचने की खबर मिली है।

अनुमानित मार्ग पर ही आगे बढ़ रहा है चक्रवात ‘निसर्ग’: एनडीआरएफ महानिदेशक

एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा है कि ‘निसर्ग’ चक्रवात मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ही मार्ग पर आगे बढ़ रहा है और उसके बुधवार अपराह्न दो से अपराह्न साढ़े चार बजे के बीच महाराष्ट्र के अलीबाग के पास पहुंचने की संभावना है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक ने कहा कि बल की 43 टीमों को गुजरात और महाराष्ट्र में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘चक्रवात के रायगढ़ जिले में अलीबाग के थोड़ा दक्षिण में किसी स्थान पर अपराह्न दो बजे से अपराह्न साढ़े चार बजे तक पहुंचने की संभावना है।’’ प्रधान ने चक्रवात की ताजा जानकारी संबंधी एक वीडियो संदेश में कहा, ‘‘चक्रवात उसी मार्ग पर आगे बढ़ रहा है, जिसका अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है और महाराष्ट्र के दक्षिणी हिस्सों में चक्रवात बनने के स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं।’’

महानिदेशक ने बताया कि रत्नागिरी में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश हो रही है। उन्होंने बताया कि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम लगभग पूरा हो गया है। एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं और आश्रय स्थलों में लोगों को सामाजिक दूरी बरकरार रखते हुए जीवनरक्षा संबंधी कौशल के बारे में बताया जा रहा है।

प्रधान ने बताया कि केंद्र और राज्य एजेंसियों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और अत्यंत निकट समन्वय स्थापित किया गया है। उन्होंने चक्रवात से सफलतापूर्वक निपटने की उम्मीद जताई। चक्रवात ‘निसर्ग’ से पहले चक्रवात ‘अम्फान’ ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही मचाई थी।

अलीबाग के निकट पहुंचा ‘निसर्ग’, मुंबई-ठाणे से होकर गुजरेगा आगामी तीन घंटे में

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि ‘निसर्ग’ चक्रवात महाराष्ट्र के तट पर अलीबाग के निकट पहुंच गया है और इस ‘‘प्रक्रिया’’ के अपराह्न चार बजे तक पूरा हो जाने का अनुमान है। चक्रवात के पहुंचने की प्रक्रिया अपराह्न करीब साढ़े 12 बजे आरंभ हो गई थी।

चक्रवात मुंबई से 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अलीबाग से करीब 40 किलोमीटर दूर है। आईएमडी ने एक बयान में कहा, ‘‘बादल का दाहिना हिस्सा महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्र, खासकर रायगढ़ जिले से होकर गुजर रहा है। यह आगामी तीन घंटे में मुंबई और ठाणे जिलों में पहुंचेगा।’’ उन्होंने बताया कि चक्रवात के कारण इस समय 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

Web Title: Cyclone Nisarga Storm crosses Alibag, to weaken in six hours Rain in many areas, traffic suspended on Bandra-Worli seaway
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे