Cyclone Nisarga: चक्रवाती तूफान निसर्ग को देखते हुए मुंबई में धारा 144 लागू, समुद्री तटों के आसपास आवाजाही पर लगी रोक

By सुमित राय | Published: June 2, 2020 07:35 PM2020-06-02T19:35:05+5:302020-06-02T19:46:20+5:30

मुंबई पुलिस ने चक्रवाती तूफान निसर्ग के मद्देनजर लोगों को तटों पर जाने से रोकने के लिए शहर में धारा 144 लगाई है।

Cyclone Nisarga: Commissioner of Police, Gr Mumbai issues prohibitory orders u/s 144 of CrPC restricting any presence or movement of persons | Cyclone Nisarga: चक्रवाती तूफान निसर्ग को देखते हुए मुंबई में धारा 144 लागू, समुद्री तटों के आसपास आवाजाही पर लगी रोक

चक्रवात निसर्ग के खतरे के कारण मुंबई में धारा 144 लगा दी गई है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsचक्रवाती तूफान निसर्ग को देखते हुए मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है।यह आदेश मंगलवार आधी रात से लेकर बुधवार दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा।मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात निसर्ग बुधवार को अलीबाग के पास जमीन से टकराएगा।

चक्रवाती तूफान निसर्ग को देखते हुए मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति या आवाजाही पर रोक होगी। यह आदेश आज (मंगलवार) आधी रात से लेकर कल (बुधवार) दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा।

ग्रेटर मुंबई पुलिस आयुक्त आदेश जारी कर सीआरपीसी की धारा 144 लगाने की घोषणा की है। इसके तहत समुद्र से लगते समुद्री तटों, सैरगाह, पार्क जैसे सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति या आवाजाही की अनुमति नहीं होगी। मुंबई पुलिस के मुताबिक यह आदेश मंगलवार आधी रात से लेकर बुधवार दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा।

अरब सागर में बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदलाः आईएमडी डीजी

अरब सागर में बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल गया है और यह तीन जून को उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तट से गजरेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्र ने मंगलवार को बताया, " गहरे दबाव का क्षेत्र आज दोपहर के करीब चक्रवाती तूफान में बदल गया है। "

उन्होंने बताया कि चक्रवात को "निसर्ग" नाम दिया गया है। इस नाम का प्रस्ताव बांग्लादेश ने किया है। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने बताया कि मंगलवार रात तक इसके 'गंभीर चक्रवाती तूफान' में बदलने की संभावना है। आईएमडी ने सोमवार को बताया था कि चक्रवात का प्रभाव मुंबई पर पड़ेगा। तूफान के चक्रवात बनने से पहले दबाव का क्षेत्र और गहरे दबाव का क्षेत्र के दो चरण होते हैं।

अलीबाग के पास जमीन से टकराने की आशंका

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात निसर्ग मुंबई के अलीबाग के पास जमीन से टकराएगा। इस दौरान हवा की गति 100 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है और इसके साथ भयंकर बारिश की भी आशंका है। पालघर, पुणे, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, धुले और नंदुरबार, नासिक में कल भारी वर्षा होने की संभावना है।

निसर्ग तूफान की आशंका को देखते हुए महाराष्ट्र में 10 और गुजरात में एनडीआरएफ की 11 टीमें तैनात की गई हैं। चक्रवात के मद्देनजर महाराष्ट्र के पालघर जिले के गांवों से 21 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

Web Title: Cyclone Nisarga: Commissioner of Police, Gr Mumbai issues prohibitory orders u/s 144 of CrPC restricting any presence or movement of persons

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे