Cyclone Amphan PM Modi travel West Bengal-Odisha PM Will tour after 83 days | पीएम मोदी का पश्चिम बंगाल-ओडिशा दौरा: लॉकडाउन में पहली बार दिल्ली से बाहर निकलेंगे PM, 83 दिनों बाद करेंगे किसी राज्य का दौरा
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी 2020 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और चित्रकूट में अंतिम दौरा किया था।पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने की अपील की थी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (22 मई) पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे। पीएम मोदी चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। पीएम मोदी लॉकडाउन में पहली बार दिल्ली से बाहल निकलेंगे और 83 दिनों बाद किसी राज्य का दौरा करेंगे। चक्रवात अम्फान के कारण पश्चिम बंगाल में में कम से कम 72 लोगों की मौत हो गई है तथा कई पुलों एवं अन्य इमारतों को भी काफी नुकसान पहुंचा है । तूफान के कारण ओडिशा के कई तटीय जिलों में बिजली एवं दूरसंचार सुविधाओं का नुकसान पहुंचा है पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित जिलों का दौरा करने और तबाह हो गए इलाकों के पुनर्निर्माण के लिए सहायता देने का आग्रह किया। 

PMO ने ट्वीट कर कहा, 'कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेंगे और चक्रवात अम्फन के मद्देनजर स्थिति का जायजा लेंगे. वह हवाई सर्वेक्षण करेंगे और समीक्षा बैठकों में हिस्सा लेंगे। 

83 दिनों बाद पीएम मोदी करेंगे दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 फरवरी 2020 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और चित्रकूट में अंतिम दौरा किया था। पीएम मोदी 83 दिनों (लगभग 3 महीने) के बाद दौरे पर फिर जा रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमण के फैलने की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन 25 मार्च को लागू किया गया था। 

पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम, ममता बनर्जी भी पीएम के साथ रहेंगी 

प्रधानमंत्री मोदी सुबह 10.30 बजे कोलकाता एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। इसके बाद पीएम मोदी और ममता बनर्जी कोलकाता सहित उत्तर और दक्षिण 24 परगना के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। 

पीएम मोदी 10.45 पर दमदम एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से सीएम ममता बनर्ती के साथ चॉपर से बशीरहाट जाएंगे। 11.20 बजे तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे और 1.30 बजे पीएम मोदी ओडिशा भुवनेश्वर के लिए रवाना हो जाएंगे। 

ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने की अपील की थी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने के बाद संवाददाताओं से कहा, अब तक हमें मिली खबरों के अनुसार, चक्रवात ‘अम्फान’ के चलते 72 लोगों की मौत हुई है। दो जिले-उत्तर और दक्षिण 24 परगना पूरी तरह तबाह हो गए हैं। हमें उन जिलों का पुनर्निर्माण करना होगा। मैं केंद्र सरकार से आग्रह करूंगी कि वह राज्य को सभी सहायता उपलब्ध कराए।

उन्होंने कहा, मैं बहुत जल्द प्रभावित इलाकों का दौरा करूंगी। बहाली कार्य जल्द शुरू होंगे। उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा कोलकाता के एक बड़े हिस्से में कल शाम से बिजली गुल है। यहां तक कि टेलीफोन और मोबाइल फोन सेवाएं भी ठप हैं। बनर्जी ने कहा, मैंने अपने जीवन में ऐसा भीषण चक्रवात और नुकसान कभी नहीं देखा। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चक्रवात ‘अम्फान’ प्रभावित इलाकों का निरीक्षण करने के लिए आने को कहूंगी।

Web Title: Cyclone Amphan PM Modi travel West Bengal-Odisha PM Will tour after 83 days
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे