मल्लिकार्जुन खड़गे बोले-राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष बनने का अनुरोध किया गया है, जानिए उन्होंने क्या कहा

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 18, 2021 02:21 PM2021-10-18T14:21:04+5:302021-10-18T14:22:18+5:30

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘आपकी भावनाओं का सम्मान करता हूं। इस पर विचार करूंगा। समय आने पर फैसला होगा।’’

CWC meeting requested Rahul Gandhi immediately become president Congress party replied that he will think Mallikarjun Kharge | मल्लिकार्जुन खड़गे बोले-राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष बनने का अनुरोध किया गया है, जानिए उन्होंने क्या कहा

पार्टी के लिए काम करना जारी रखेंगे।

Highlightsराजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी को कमान संभालनी चाहिए।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कई अन्य नेताओं ने समर्थन किया। गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल ने सीडब्ल्यूसी की बैठक बुलाने की मांग की थी।

नई दिल्लीः राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सीडब्ल्यूसी की बैठक में सभी लोगों ने सहमति व्यक्त की और राहुल गांधी से तुरंत कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बनने का अनुरोध किया और जिस पर उन्होंने जवाब दिया कि वह इसके बारे में सोचेंगे और कहा कि वह पार्टी के लिए काम करना जारी रखेंगे।

 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान, हमने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि, कृषि कानून, लखीमपुर खीरी घटना, जम्मू-कश्मीर की स्थिति, अर्थव्यवस्था, और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की और प्रस्ताव पारित किए हैं।

कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने फैसला किया था कि अगले साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पार्टी अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा। इसी बैठक में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी से आग्रह किया कि वह एक बार फिर से कमान संभालें, जिस पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि इस बारे में वह विचार करेंगे।

बैठक में संबोधन के दौरान कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ‘जी 23’ समूह के नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि वह ही पार्टी की स्थायी अध्यक्ष हैं तथा उनसे बात करने के लिए मीडिया का सहारा लेने की जरूरत नहीं है। सीडब्ल्यूसी की बैठक में राजनीतिक हालात, कृषि संकट और किसानों पर हमले तथा महंगाई पर तीन प्रस्ताव भी पारित किये गए।

बैठक के बाद कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल और पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संगठनात्मक चुनाव का पूरा कार्यक्रम सामने रखा। संगठनात्मक चुनावों के मद्देनजर आगामी एक नवंबर से कांग्रेस सदस्यता अभियान चलाएगी, जो अगले साल 31 मार्च तक चलेगा।

चौदह से 29 नवंबर के बीच महंगाई के मुद्दे पर कांग्रेस की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर जन जागरण अभियान चलाया जाएगा। इसके बाद 15 अप्रैल तक सभी सदस्यों और चुनावों के दावेदारों की सूची जिला कांग्रेस कमेटियों की ओर से प्रकाशित की जाएगी। सोलह अप्रैल से 31 मई के बीच ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों एवं बूथ समितियों के अध्यक्षों का चुनाव होगा।

कांग्रेस की ओर से संगठनात्मक चुनाव के घोषित कार्यक्रम के मुताबिक, अगले साल एक जून से 20 जुलाई के बीच जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों, कोषाध्यक्षों, उपाध्यक्षों और कार्यकारी समिति का चुनाव कराया जाएगा। इसके साथ ही 2022 में 31 जुलाई से 20 अगस्त के बीच प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों, कोषाध्यक्षों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्यों का चुनाव संपन्न होगा। इसके बाद 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कांग्रेस के नये अध्यक्ष का चुनाव होगा।

Web Title: CWC meeting requested Rahul Gandhi immediately become president Congress party replied that he will think Mallikarjun Kharge

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे