Curfew imposed after first death from Corona in Kashmir Petrol pump in Jammu also closed | Coronavirus: कश्मीर में कोरोना से पहली मौत के बाद कर्फ्यू, जम्मू में पेट्रोल पंप भी बंद
कश्मीर में कोरोना से हुई मौत के बारे में श्रीनगर के मेयर ने ट्वीट किया।

Highlightsलाकडाउन का असर स्थानीय रेडियो व दूरदर्शन पर भी पड़ा है। आल इंडिया रेडियो श्रीनगर व दूरदर्शन ने अपने तमाम इन-हाउस प्रोग्रामों को बंद कर दिया है।कश्मीर में कोरोना से हुई इस मौत के बारे में श्रीनगर के मेयर ने ट्वीट किया। इस मौत के उपरांत कश्मीर में कर्फ्यू लागू कर दिया है तथा जम्मू में पेट्रोल पंप भी बंद कर दिए गए हैं।

जम्मूःकोरोना वायरस के कारण कश्मीर में पहली मौत का मामला सामने आया है। 65 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग की चेस्ट डिजीज(सीडी) अस्पताल डलगेट, श्रीनगर में गुरुवार सुबह मौत हो गई। मृतक बुजुर्ग डायबिटीज, तनाव और ओबेसिटी जैसी बीमारी से ग्रसित था। कश्मीर में कोरोना से हुई इस मौत के बारे में श्रीनगर के मेयर ने ट्वीट किया। इस मौत के उपरांत कश्मीर में कर्फ्यू लागू कर दिया है तथा जम्मू में पेट्रोल पंप भी बंद कर दिए गए हैं।

राज्य के प्रवक्ता रोहित कंसल ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि श्रीनगर के हैदरपोरा निवासी 65 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत हो गई। बुधवार को उनके संपर्क में आए चार अन्य लोगों की जांच में भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना वायरस से मरने वाले इस 65 वर्षीय व्यक्ति से जुड़े 13 अन्य लोगों को एहतियात के तौर पर क्वरंटाइन कर दिया गया है। यही नहीं मृतक के मकान के आसपास के करीब 500 मीटर इलाके को भी सैनिटाइज किया गया। मृतक के साथ संपर्क में आए शेर-ए-कश्मीर आयुर्विज्ञान अस्पताल जेवीसी बेमिना के 14 स्वास्थ्यकर्मियों को भी एहतियात के तौर पर आइसोलेशन में रखा गया है।इस बीच 21 दिनों के लाकडाउन का आज दूसरा दिन है। जम्मू कश्मीर में प्रशासन की ओर से सख्ती बढ़ा दी गई है। साथ ही प्रशासन लगातार लोगों से अपील कर रहा है कि बहुत आवश्यक कार्य से ही घरों से बाहर निकलें। वहीं घरों से बाहर निकलने वालों के आईडी कार्ड देखने के बाद ही उन्हें आगे जाने की अनुमति दी जा रही है।

प्रदेश में बढ़ते मरीजों की संख्या की संख्या को देखते हुए क्वारंटीन के लिए 5000 बिस्तरों की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए कई सरकारी व निजी स्कूलों के अलावा होटलों को चिह्नित किया गया है। कई जगहों पर अगले कुछ दिन में बेड लगा दिए जाएंगे। क्वारंटीन बनाने के साथ कई गैर सरकारी संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। प्रशासन ने कई होटलों को खाली करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अंतरराज्यीय सीमाएं सील होने से शहर के अधिकतर होटल पहले से खाली पड़े हैं। इसमें कई होटल प्रशासन को स्वैच्छिक तौर पर मदद देने के लिए आगे आ रहे हैंइन होटलों और स्कूलों में क्वारंटीन अवधि में उन लोगों को 14 दिन की निगरानी में रखा जाएगा जो किसी पाजिटिव मामले में किसी तरह संपर्क में आए हैं। मौजूदा समय में श्री अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर भगवती नगर जम्मू में 170, बनतालाब पहाड़ी हास्टल में 25, शिक्षक भवन गांधीनगर में 25, एनएचपीसी गेस्ट हाउस में 28, नरवाल स्थित एक होटल में कुछ लोगों को क्वारंटीन पर रखा गया है।लाकडाउन के दूसरे दिन जम्मू में पुलिस ने पेट्रोल पंपों को बंद करवा दिया। लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पंपों को खुला रखे जाने के निर्देश प्रशासन ने जारी किए थे लेकिन पहले दिन लोगों की आवाजाही को देखते हुए पुलिस ने इन्हें बंद करवा दिया।

लाकडाउन का असर स्थानीय रेडियो व दूरदर्शन पर भी पड़ा है। आल इंडिया रेडियो श्रीनगर व दूरदर्शन ने अपने तमाम इन-हाउस प्रोग्रामों को बंद कर दिया है। इन दोनों स्टेशनों से अधिकांश कार्यक्रम अब सीधा दिल्ली से प्रसारित हो रहे हैं।

Web Title: Curfew imposed after first death from Corona in Kashmir Petrol pump in Jammu also closed
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे