दिल्ली में सप्ताहांत में कर्फ्यू की घोषणा, बंद रहेंगे मॉल, जिम और स्पा

By भाषा | Published: April 15, 2021 07:51 PM2021-04-15T19:51:18+5:302021-04-15T19:51:18+5:30

Curfew announced over the weekend in Delhi, malls, gyms and spas will remain closed | दिल्ली में सप्ताहांत में कर्फ्यू की घोषणा, बंद रहेंगे मॉल, जिम और स्पा

दिल्ली में सप्ताहांत में कर्फ्यू की घोषणा, बंद रहेंगे मॉल, जिम और स्पा

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाने और 30 अप्रैल तक मॉल, जिम तथा ऑडिटोरियम बंद रखे जाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की।

आधिकारिक आदेश के अनुसार सप्ताहांत कर्फ्यू 16 अप्रैल (शुक्रवार) रात दस बजे से शुरू होगा और 19 अप्रैल (सोमवार) सुबह पांच बजे समाप्त होगा। राजधानी में जिम, ऑडिटोरियम, मॉल, स्पा, मनोरंजन पार्क और सभा कक्ष 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

सिनेमाघरों में भी केवल 30 प्रतिशत लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि सप्ताहांत कर्फ्यू को बढ़ाने पर फैसला अगले सप्ताह कोविड-19 हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा।

शहर में बुधवार को एक दिन में सर्वाधिक 17,282 नये मामले सामने आने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि रेस्तरांओं के भीतर बैठकर खाना खाने की अनुमति नहीं होगी और सिनेमाघर में भी केवल 30 प्रतिशत दर्शक ही जा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने उपराज्यापाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद ये घोषणाएं कीं।

केजरीवाल ने कहा कि सप्ताहांत के कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं और विवाह समारोह प्रभावित नहीं होंगे और विवाह कार्यक्रमों में शामिल होने वालों को पास जारी किए जाएंगे।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने आदेश में कहा कि सप्ताहांत कर्फ्यू के दौरान शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की अनुमित होगी।

हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस अड्डे जाने वाले लोगों को वैध टिकट दिखाकर आगे जाने की अनुमति होगी।

हालांकि टीका लगवाने जा रहे लोगों को कर्फ्यू पास के लिये आवेदन करना होगा। मीडिया कर्मियों को सप्ताहांत कर्फ्यू से छूट रहेगी।

भोजन, किराने, फल और सब्जियों और दैनिक उत्पादों से जुड़े लोगों को भी आवाजाही के लिये कर्फ्यू पास दिखाना होगा।

केजरीवाल ने कहा कि सप्ताहांत कर्फ्यू लागू करने का कारण यह है कि इन दिनों में लोग सैर-सपाटा और ऐसी अन्य गतिविधियों में शामिल होते हैं। बिना किसी खास परेशानी के इनके बगैर रहा जा सकता है।

उन्होने कहा, ''(कोविड-19) चक्र को तोड़ने और लोगों को संक्रमण से बचाने के लिये सप्ताहांत कर्फ्यू लगाया जा रहा है। हम अस्पताल, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डों जैसी आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों और शादी करने वालों को असुविधा नहीं होने देंगे। हम उन्हें बिना देरी और आराम से आवाजाही करने देने के लिये पास जारी करेंगे। ''

सरकार पहले ही 30 अप्रैल तक दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू कर चुकी है।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अस्पतालों में बिस्तरों की कमी नहीं है और कोविड मरीजों के लिए अब भी 5,000 बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि बड़े पैमाने पर बिस्तर उपलब्ध कराने के लिए प्रयास जारी हैं।

केजरीवाल ने घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में रेस्तरांओं को खाना घर पहुंचाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही कहा कि एक क्षेत्र में प्रतिदिन केवल एक ही साप्ताहिक बाजार लगाने की अनुमति होगी तथा कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत पाने वालों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कदम भी उठाए जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि सरकार कोविड संबंधी व्यवहार जैसे मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाना आदि को सख्ती से लागू करना सुनिश्चित करेगी क्योंकि कुछ लोग अब भी इसका पालन नहीं कर रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Curfew announced over the weekend in Delhi, malls, gyms and spas will remain closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे