महंगी होगी वैक्सीन! सीरम ने कहा- राज्यों को 400 रुपये में मिलेगा टीका, निजी अस्पताल 600 रुपये में खरीद सकेंगे

By विनीत कुमार | Published: April 21, 2021 12:55 PM2021-04-21T12:55:47+5:302021-04-21T13:31:52+5:30

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन की नई कीमतों की घोषणा कर दी है।

Covishield producer Serum Institute says states to buy vaccine at Rs 400 while private hospitals at Rs 600 | महंगी होगी वैक्सीन! सीरम ने कहा- राज्यों को 400 रुपये में मिलेगा टीका, निजी अस्पताल 600 रुपये में खरीद सकेंगे

कोविशील्ड की वैक्सीन हो सकती है महंगी (फाइल फोटो)

Highlightsसीरम इंस्टिट्यूट की नई घोषणा के बाद राज्य सरकारों के अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत बढ़ सकती हैनिजी अस्पतालों में कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन के लिए अब 600 रुपये देने पड़ सकते हैंसरकार की नई नीति के अनुसार 1 मई से 18 साल से ऊपर का कोई भी शख्स टीका लगवा सकता है

भारत में कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच आने वाले दिनों में वैक्सीन लेने की सोच रहे लोगों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ सकती है। दरअसल, कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि राज्यों को ये वैक्सीन 400 रुपये में मिलेगी।

सीरम ने साथ ही कहा है निजी अस्पताल इस वैक्सीन को 600 रुपये में खरीद सकेंगे जबकि केंद्र सरकार के लिए दाम 150 रुपये ही तय रहेंगे। सीरम की ओर से ये बयान उस समय आया जब भारत में टीकाकरण की रफ्तार और तेज करने की बात हो रही है। फिलहाल सरकारी केंद्रों पर कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में दी जा रही है जबकि निजी अस्पतालो ंमें 250 रुपये लगते हैं।

भारत में वैक्सीन की कीमत अभी भी काफी कम: सीरम

सीरम इंस्टट्यूट ने कीमतों को लेकर कहा है कि अभी भी विदेशी वैक्सीन के एक डोज के लिए 750 रुपये से 1500 रुपये मुकाबले भारत में उसकी कीमतें काफी किफायती हैं।

गौरतलब है कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले ही नई नीति की घोषणा की थी। इसके तहत 18 साल से अधिक के सभी लोग 1 मई से कोरोना की वैक्सीन ले सकेंगे।

सरकार की नई नीति के अनुसार 50 प्रतिशत वैक्सीन केंद्र के लिए सुरक्षित रहेंगे जबकि अगले 50 प्रतिशत टीका को राज्यों और निजी अस्पतालों को दिया जाएगा। 

केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही टीकाकरण अभियान में ढील देते हुए राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे टीका निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति दी थी। साथ ही टीका उत्पादकों को राज्य सरकारों को और खुले बाजार में उपलब्ध होने वाली 50 प्रतिशत आपूर्ति की कीमत एक मई, 2021 से पहले घोषित करने को भी कहा गया था।

भारत में 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को लग चुकी है कोरोना वैक्सीन

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में अभी तक 45 साल से अधिक के 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इस बीच कई केंद्रों पर टीके में उपलब्धता में कमी की बात भी सामने आई थी।

हालांकि सरकार ने हाल ही में टीके की आपूर्ति तेज करने और इसके निर्माण में तेजी लाने के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को एडवांस में कुल 4,500 करोड़ रुपये देने को मंजूरी भी दे दी है।

 इसके तहत एसआईआई को अग्रिम के तौर पर 3,000 करोड़ रुपये और भारत बायोटेक को लगभग 1,500 करोड़ रुपये मिलेंगे। भारत में अभी इन दो कंपनियों के टीके लगाए जा रहे हैं। वहीं, रूस के कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-v को भी मंजूरी दी जा चुकी है।  

Web Title: Covishield producer Serum Institute says states to buy vaccine at Rs 400 while private hospitals at Rs 600

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे