रेलवे के दो ज़ोन में प्लेटफॉर्म टिकट हुआ 5 गुना महंगा, रेल मंत्रालय ने कोरोना वायरस का हवाला देते हुए लिया फैसला

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 17, 2020 03:15 PM2020-03-17T15:15:59+5:302020-03-17T20:30:25+5:30

अहमदाबाद सहित गुजरात के 12 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है। रेलवे अधिकारी ने कहा कि अतिरिक्त भार से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है।

COVID19: Platform ticket price increased in Ratlam Gujarat | रेलवे के दो ज़ोन में प्लेटफॉर्म टिकट हुआ 5 गुना महंगा, रेल मंत्रालय ने कोरोना वायरस का हवाला देते हुए लिया फैसला

रतलाम मंडल में ट्रेनों के वातानुकूलित यात्री कोच का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर फिक्स करने के आदेश दिए।

Highlightsस्टेशनों पर भीड़ घटाने के लिए रतलाम रेल मंडल ने अपने सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म‍ टिकट 50 रुपए कर दिया गया है। 17 मार्च से मंडल के 139 रेलवे स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। अभी तक प्लेटफार्म टिकट 10 रुपए का मिलता था।

इंदौरः देश में कोरोना वायरस से मंगलवार को एक और मौत होने पर यह आंकड़ा तीन तक पहुंच गया जबकि संक्रमितों की संख्या बढ़कर 129 हो गई। केंद्र सरकार ने कई देश के यात्री पर प्रतिबंध लगाया है।

इस बीच रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। अहमदाबाद सहित गुजरात के 12 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया है। रेलवे अधिकारी ने कहा कि अतिरिक्त भार से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है। पश्चिम रेलवे ने यह फैसला लिया है। 

स्टेशनों पर भीड़ घटाने के लिए रतलाम रेल मंडल ने अपने सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म‍ टिकट 50 रुपए कर दिया गया है। 17 मार्च से मंडल के 139 रेलवे स्टेशनों पर यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। अभी तक प्लेटफार्म टिकट 10 रुपए का मिलता था।

कोरोना वायरस के मद्देनजर अधिक भीड़ को हतोत्साहित करने के प्रयास के तहत रेलवे के कुछ जोनों ने प्लेटफार्म टिकट का दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ऐसा पश्चिम रेलवे जोन के छह संभागों-- मुम्बई, वड़ोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट, भावनगर में किया गया है। इन संभागों में ढाई सौ रेलवे स्टेशन हैं।

अधिकारियों के अनुसार दक्षिण रेलवे जोन के केवल चेन्नइ में ही प्लेटफार्म टिकट का दाम बढ़ा दिया गया है। मध्य जोन के सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में वृद्धि कर दी गयी है। इस जोन में पांच संभाग-- मुम्बई (सीएसटी), भुसावल, नागपुर, सोलापुर और पुणे हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर भीड़ नियंत्रित करने के लिए प्लेटफार्म टिकट का दाम बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा , ‘‘यह स्थानीय स्तर पर किया गया है।’’ मार्च, 2015 को रेलवे ने संभागीय रेलवे प्रबंधकों को विशेष परिस्थितियों में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की दर 10 से बढ़ाने का अधिकार दे दिया था।

अधिकारियों ने कहा कि शीघ्र ही कुछ और रेलवे जोन ऐसा कर सकते हैं। सरकार ने कोरोना वायरस का पता लगाने और उसे फैलने से रोकने के लिए पहले ही कई कदम उठाये हैं। कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। इस विषाणु से अबतक तीन लोगों की जान चली गयी है जबकि 126 लोग उसकी गिरफ्त में आ चुके हैं

रतलाम मंडल में ट्रेनों के वातानुकूलित यात्री कोच का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर फिक्स करने के आदेश दिए थे ताकि यात्रियों को कंबल की जरूरत न पड़े। रेलवे के आदेश पर रविवार से इंदौर स्टेशन पर आने-जाने वाली ट्रेनों के वातानुकूलित कोच से पर्दे व कंबल हटाए गए। वरिष्ठ जनसपंर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार जयंत के मुताबिक कोच में यात्री अपना कंबल ला सकता है। किसी यात्री को अतिरिक्त चादर की जरूरत होगी तो वह उपलब्ध कराई जाएगी।

सरकार ने मंगलवार को अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। यह जानकारी अतिरिक्त यात्रा परामर्श में दी गई है। सरकार की ओर से 11 मार्च और 16 मार्च के क्रम में यह अतिरिक्त परामर्श जारी किया गया है।

इसके मुताबिक, “अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से आने वाले यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।” परामर्श के मुताबिक, भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे के बाद इन देशों से कोई भी विमान भारत के लिए उड़ान नहीं भरेगा।

विमानन कंपनियां प्रारंभिक स्थान से इसे लागू करेंगी। सरकार के परामर्श के बाद नागरिक उड्डयन निदेशालय ने भी इस बाबत एक परिपत्र जारी किया है। यह निर्देश एक अस्थायी उपाय है जो 31 मार्च तक लागू रहेगा और बाद में इसकी समीक्षा की जाएगी। देश में कोरोना वायरस के मामलों में इजाफा होने के बीच सोमवार से सरकार ने यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर 18 से 31 मार्च तक के लिए रोक लगा दी थी।

Web Title: COVID19: Platform ticket price increased in Ratlam Gujarat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे