Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 2487 नए मामले व 89 और लोगों की मौत, जानें राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या

By अजीत कुमार सिंह | Published: May 31, 2020 09:32 PM2020-05-31T21:32:12+5:302020-05-31T21:32:42+5:30

महाराष्ट्र पर कोरोना वायरस का कहर जारी है. आज ही महाराष्ट्र में कोविड 19 के 2487 नये मामले सामने आए हैं.

COVID19: 2487 new positive cases & 89 deaths have been reported in Maharashtra today. | Coronavirus: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 2487 नए मामले व 89 और लोगों की मौत, जानें राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsमहाराष्ट्र में कुल 67,655 मामले हो गये हैं। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है।

मुंबईमहाराष्ट्र पर कोरोना वायरस का कहर जारी है. आज ही महाराष्ट्र में कोविड 19 के 2487 नये मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस से केवल आज ही महाराष्ट्र में 89 लोगों की मौत हुई हैं. आज के इन नये मरीज़ों और कोविड 19 से हुई मौतों को जोड़ दे तो महाराष्ट्र में कुल 67,655 मामले हो गये हैं.

कोविड 19 से मरने वालों की संख्या 2286 तक पहुंच गई हैं. वहीं आज महाराष्ट्र में 1248 मरीज़ इलाज के बाद ठीक होकर अपने घर चले गये. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से आज तक कुल 29, 329 मरीज़ ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के प्रसार की बात करें तो इसके 35 ज़िले प्रभावित हैं. 

महाराष्ट्र ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस को के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को पूरे राज्य में 30 जून तक के लिए बढ़ाने, पाबंदियों में कुछ ढील देने और ‘मिशन बिगिन अगेन’ के तहत गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की रविवार को घोषणा की. रविवार को जारी नई गाइडलाइन्स के अनुसार मॉल को छोड़ कर सभी बाजार, बाजार क्षेत्रों और दुकानों को पांच जून से ऑड-ईवन या सम-विषम आधार पर खोलने की अनुमति होगी. सभी निजी कार्यालय आठ जून से अपनी जरूरत के हिसाब से 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम शुरू कर सकते हैं,शेष कर्मचारी घर से ही काम करेंगे. गाइडलाइन्स में कहा गया है कि ये छूट कंटेनमेंट ज़ोन में नहीं होंगी.

क्या है ‘मिशन बिगिन अगेन’, किसको छूट-किस पर पाबंदी
‘मिशन बिगिन अगेन ’ के तहत सुबह की सैर, साइकिल चलाने जैसी बाहरी गतिविधियों की अनुमति होगी. नल ठीक करने, बिजली ठीक करने और कीट नियंत्रण जैसे काम करने वाले लोगों को काम करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन उन्हें सामाजिक दूरी के नियम का पालन करना होगा. गैरेज भी काम शुरू कर सकते हैं और ग्राहक पहले से समय ले कर वहां जा सकते हैं. इसमें कहा गया है मुंबई, सोलापुर, पुणे, औरंगाबाद, मालेगांव, नासिक, धुले, जलगांव, अकोला, अमरावती, नागपुर और मुंबई महानगर क्षेत्र के रेज जोन में इन गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी. हालांकि, इस तरह की गतिविधियां कंटेनमेंट ज़ोन में शुरू नहीं होंगी. 

1 जून से लागू होगा ‘अनलॉक-1’
 केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि देश में आठ जून से ‘अनलॉक-1’ शुरू किया जाएगा, जिसके तहत 25 मार्च को देश भर में लागू किए गए लॉकडाउन में काफी हद तक ढील दी जाएगी. इसमें शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खोलना भी शामिल है. वहीं, देश भर में 30 जून तक पाबंदियां लागू रहेंगी.

महाराष्ट्र को 1 जून से 200 विशेष यात्री ट्रेंनों पर आपत्ति
रेलवे रविवार को कहा कि 200 विशेष यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू होने से कुछ घंटे पहले झारखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र ने इन सेवाओं के बारे में आपत्ति जाहिर की है. तीन राज्यों ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई है और इसे ट्रेनों के परिचालन के लिए उनके विरोध का कारण माना जा रहा है. रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘झारखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र ने योजना के अनुसार इन ट्रेनों को चलाने या ठहराव की संख्या को लेकर आपत्ति जाहिर की है.

दूरवर्ती इलाकों में स्कूल खोलने को तैयार महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र के दूरवर्ती इलाकों के ऐसे स्कूलों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए खोला जा सकता है, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है और जो कोरोना वायरस महामारी से अप्रभावित हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि नया शैक्षणिक वर्ष जून में शुरू होना चाहिए जैसा सामान्य समय में होता है. 

इनपुट भाषा

Web Title: COVID19: 2487 new positive cases & 89 deaths have been reported in Maharashtra today.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे