covid Sale platform ticket stop all stations in Delhi division immediately avoid rush people stations | कोविड महामारीः नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार सहित कई स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट बेचने पर रोक, जानें कारण
भीड़ कम करने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है।

Highlightsमुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) सहित उन छह रेलवे स्टेशनों पर ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ तत्काल प्रभाव से बेचना बंद कर दिया है।कल्याण, ठाणे, दादर और पनवेल स्टेशनों पर ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ बेचना बंद कर दिया गया है। ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ का दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। 

नई दिल्लीः कोविड-19 मामलों में वृद्धि जारी है। अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी रेलवे के दिल्ली संभाग ने प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री तत्काल प्रभाव से रोक दी है।

नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार और दिल्ली संभाग के अन्य स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगाई गई। मध्य रेलवे ने मुम्बई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) सहित उन छह रेलवे स्टेशनों पर ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ तत्काल प्रभाव से बेचना बंद कर दिया है, जहां से लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं।

रेलवे ने सोमवार को कहा कि उसने कोविड-19 मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली में सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर तत्काल प्रभाव से प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगा दी है। उत्तरी रेलवे की इस घोषणा से कुछ घंटे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में छह दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी, जो आज रात दस बजे से शुरू होकर 26 अप्रैल सुबह पांच बजे खत्म होगा। केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर लॉकडाउन लगाना जरूरी था क्योंकि दिल्ली की स्वास्थ्य प्रणाली पर इसकी क्षमता से अधिक भार पड़ा है।

रेलवे के संभागीय प्रबंधन आर एन सिंह ने ट्वीट किया, ''दिल्ली क्षेत्र के नयी दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार आदि प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री रोक दी गई है।'' उन्होंने लिखा, ''उत्तरी रेलवे के दिल्ली संभाग ने कोविड-19 मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय लिया है ताकि प्लेटफॉर्मों और स्टेशन परिसरों में यात्रियों के प्रवेश को नियंत्रित किया जा सके।''

दिल्ली में लगभग हर दिन 25,500 मामले सामने आ रहे हैं, जिससे शहर की स्वास्थ्य प्रणाली पर भार बढ़ गया है। रेलवे ने कहा कि ट्रेनें चल रही हैं और इनका संचालन जारी रहेगा। रेलवे के प्रवक्ता डी जे नारायण ने कहा, ''रेलवे यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिये तैयार है। काफी सारी ट्रेनें चल रही हैं। सभी ट्रेनें इसी तरह चलती रहेंगी।''

यह फैसला कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर भीड़ कम करने के लिए लिया गया है। मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने शुक्रवार को बताया कि मुम्बई के सीएसएमटी के अलावा लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी), कल्याण, ठाणे, दादर और पनवेल स्टेशनों पर ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ बेचना बंद कर दिया गया है।

इन स्टेशनों से लंबी दूरी की ट्रेनें चलती हैं। उन्होंने बताया कि यह फैसला अनावश्यक भीड़ कम करने के लिए किया गया है। सुतार ने कहा, ‘‘ गर्मियों में अनावश्यक भीड़ कम करने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है।’’ इस महीने की शुरुआत में मध्य रेलवे ने कोविड-19 के मद्देनजर महाराष्ट्र के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए ‘प्लेटफॉर्म टिकट’ का दाम 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। 

Web Title: covid Sale platform ticket stop all stations in Delhi division immediately avoid rush people stations

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे