covid-19 vaccine 7.86 lakh health workers felt five days four died after vaccine no claim of government | कोविड-19 का टीकाः पांच दिनों में 7.86 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को लगा, वैक्सीन लगने के बाद चार की मौत, सरकार का दावा नहीं
कोरोना वैक्सीनेशन के बाद चार लोगों की मौत हुई। लेकिन इनका मौत का कारण वैक्सीन लगना नहीं है।

Highlightsअगनानी ने कहा, ‘‘कोविड-19 टीकाकरण का अभी तक कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हुआ है।’’उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पश्चिम बंगाल से एक-एक मामले आए हैं।देश के 20 राज्यों में बुधवार को 112007 लोगों को कोरोना की पहली डोज लगाई गई।

नई दिल्लीः देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का बुधवार को पांचवा दिन था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि शाम छह बजे तक देश में 786842 लोगों को कोरोना टीका की पहली डोज लग चुकी है।

देश के 20 राज्यों में बुधवार को 112007 लोगों को कोरोना की पहली डोज लगाई गई। छह राज्यों में 10 लोगों को कोरोना टीका लगने के बाद हल्की एलर्जी के संकेत दिखाई पड़े, इनमें से 7 लोगों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई जबकि 3 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

कोरोना वैक्सीनेशन के बाद चार लोगों की मौत हुई। लेकिन इनका मौत का कारण वैक्सीन लगना नहीं है। यह अन्य बीमारी से पीड़ित थे, जिस कारण इन लोगों की मौत हुई है, तीन लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि हो चुकी है। तेलंगाना में व्यक्ति का पोस्टमार्टम हो रहा है, जिसके बाद पुष्टि हो जाएगी की मौत की सही वजह क्या है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने बुधवार की प्रेसवार्ता में कहा कि जिन चार लोगों की वैक्सीन लगने के बाद मौत हुई है, उनमें उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, कर्नाटक के बेल्लारी, कर्नाटक के शिवामोगा और तेलंगाना के निर्मल क्षेत्र से एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

इसके अलावा को-विन एप में भी सुधार किया गया है। इसमें एक ही नाम के लोगों की पहचान उनके मोबाइल नंबर से की जा सकेगी। ज्यादा से ज्यादा लोगों वैक्सीनेशन का लाभ ले सकें, इसके लिए को-विन एप में वैक्सीनेशन सत्र बढ़ाने को कहा गया है। पहली डोज पर प्रावधान और दूसरी डोज लगने के बाद व्यक्ति को वैक्सीनेशन का डिजिटल प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा सभी जिलों के जिला अधिकारी और जिला इम्युनाइजेशन ऑफिसर को निर्देश दिए गए हैं कि वह यह समझें कि टीकाकरण का क्या अनुभव रहा है और क्या बेहतरी की जा सकती है। आने वाले सप्ताहों की बेहतर प्लानिंग कैसे की जा सकती है। जितना भी संशोधन हो रहा है। नए निर्देश आते हैं उस पर वैक्सीनेशन अधिकारियों की ट्रेनिंग कराकर, बेहतर करने के लिए प्रेरित करना है।

कुछ राज्य जहां लोगों को लगी वैक्सीन :

राज्य  – वैक्सीन लगे लोगों की संख्या

महाराष्ट्र -16261

मध्य प्रदेश – 6731

आंध्र प्रदेश -22548

बिहार  -38

कर्नाटक -36211

छत्तीसगढ़ -5219

उडीसा -7891

पश्चिम बंगाल - 2296

Web Title: covid-19 vaccine 7.86 lakh health workers felt five days four died after vaccine no claim of government

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे