covid-19 Vaccination Campaign 3 lakh health workers get corona vaccine 81 centers in Delhi | कोविड-19 टीकाकरण अभियानः पहले दिन 3 लाख हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन, दिल्ली में 81 केंद्र
वैक्सीन केंद्र पर ज्यादा भीड़ न होने दें और ज्यादा संख्या में टीकाकरण न करें। (file photo)

Highlightsजन भागीदारी के सिद्धांत पर कोविड-19 टीकाकरण के अभियान को शुरू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी।24 घंटे और सातों दिन संचालित होने वाले कॉल सेंटर और हेल्पलाइन 1075 स्थापित की गई।नागर विमानन मंत्रालय के सक्रिय सहयोग से सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में टीकों की पर्याप्त खुराकें भेजी गईं।

नई दिल्लीः सभी केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन पहुंचने के साथ ही यह सुनिश्चित कर दिया गया है कि 16 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।

टीकाकरण अभियान के पहले दिन करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को देश में बनाए गए 2934 टीका केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर टीकाकरण सत्र में अधिकतम 100 लाभार्थी होंगे। केंद्र की ओर से राज्यों को कहा गया है कि वह वैक्सीन केंद्र पर ज्यादा भीड़ न होने दें और ज्यादा संख्या में टीकाकरण न करें।

उधर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोविड-19 का टीका लगवानी अपनी इच्छा पर निर्भर है।

केंद्र की ओर से राज्यों को सलाह दी गई है कि वे इस बात का ध्यान रखें की वैक्सीन बर्बाद न हों। प्रत्येक सत्र में 100 लोगों को ही एक केंद्र पर एक दिन में टीका लगाया जाए। ऐसे में राज्यों को सलाह दी जाती है कि प्रत्येक टीका केंद्र पर हड़बड़ी में तय सीमा से ज्यादा संख्या में लोगों को नही बुलाएं।

साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वह टीकाकरण सत्र और स्थलों की संख्या को बढ़ाएं। जिससे टीकाकारण की प्रक्रिया स्थिर होगी और सुचारू रूप से आगे बढ़ेगी।वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

दिल्ली में 81 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली में सप्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शुरूआत में 81 सेंटर हैं। जिन्हें बढ़ाकर 175 और कुछ दिनों बाद 1000 कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार से हमें 2 लाख 74 हजार वैक्सीन मिली हैं जो 1 लाख 20 हजार हेल्थ वर्कर को लगाई जाएगी। हर केंद्र पर रेस्क्यू टीम भी रहेगी। टीका लगने के बाद कुछ समय के लिए व्यक्ति को आब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

Web Title: covid-19 Vaccination Campaign 3 lakh health workers get corona vaccine 81 centers in Delhi

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे