बिहार में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना मरीजों की संख्या, अबतक 23 पॉजिटिव मामले, विदेश से लौटने वालों की हो रही है तलाश

By एस पी सिन्हा | Published: April 1, 2020 01:54 PM2020-04-01T13:54:22+5:302020-04-01T13:54:22+5:30

बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 23 हो चुकी है. बताया जा रहा है कि मरीज नालंदा जिले के सिलाव का रहने वाला है. बता दें कि दो पॉजिटिव मरीज की पहले ही मौत हो चुकी है.

Covid-19 Seven fresh coronavirus cases in Bihar, total climbs to 23 | बिहार में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना मरीजों की संख्या, अबतक 23 पॉजिटिव मामले, विदेश से लौटने वालों की हो रही है तलाश

बिहार में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना से पीड़ितों मरीजों की संख्या

Highlightsबिहार में लगातार कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही हैबिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 23 हो चुकी है.

पटना: बिहार में लगातार कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. मंगलवार की देर शाम जहां एक दिन में कुल 7 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी वहीं, आज सुबह एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इस तरह अब बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 23 हो चुकी है. बताया जा रहा है कि मरीज नालंदा जिले के सिलाव का रहने वाला है. बता दें कि दो पॉजिटिव मरीज की पहले ही मौत हो चुकी है, वहीं एक महिला की जांच रिपोर्ट इलाज के बाद पॉजिटिव पाई गई थी, जिसके बाद उसे अस्तपाल से छुट्टी दे दी गई थी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस मरीज की भी ट्रैवल हिस्ट्री है और उसका आबूधाबी से कनेक्शन है. इस तहर से खाड़ी देश से वापस लौटे पांच और युवक कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. ये पांचों 15 मार्च के बाद बिहार वापस आए थे. पांचों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके रिश्तेदारों को आइसोलेट किया जा रहा है. इसके अलावा दो और पॉजिटिव मिले हैं. एक सैफ से संक्रमित हुआ था, दूसरा बेगूसराय के जिला अस्पताल में भर्ती है. आरएमआरआई के निदेशक डॉ प्रदीप दास ने बताया कि मंगलवार की देर रात 46 नमूनों की जांच की गई थी, इसकी रिपोर्ट आज सुबह प्राप्त हुई है. इनमें से 45 की रिपोर्ट नेगेटिव है. जबकि एक युवक नालंदा के सिलाव निवासी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है. यह युवक अबूधाबी से लौटा था. उन्होंने बताया कि इस युवक का सैंपल राजगीर सदर अस्पताल से आरएमआरआई को प्राप्त हुआ था. इसमें चार मरीज सीवान जिले के हसनपुरा, बड़हरिया और दरौली के थे. तो वहीं एक मरीज गोपालगंज का है. एक मरीज गया का मिला है तो वहीं एक मरीज बेगूसराय का मिला है. 

यहां बता दें कि दो दिन पूर्व राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इस बात की जानकारी दी थी कि राज्य में 15 से 23 मार्च के बीच करीब 3,258 लोग सीधे विदेश से आए हैं, इनकी जांच निहायत जरूरी है. मुख्य सचिव ने जांच की व्यवस्था के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को दिए थे. जिसके बाद विदेश से आए लोगों की जांच और सैम्पल लेने का कार्य प्रारंभ करा दिया गया है. रविवार को 811 लोगों की जांच हुई थी. इसमें सभी 38 जिले के लोग शामिल हैं. ऐसे में तेजी से बढ़ रहे मामलों के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है. जिन संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनसे जुडे लोगों को आइसोलेट करने का काम शुरू कर दिया गया है. गोपालगंज में जिस युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है, उसके घर के 20 लोगों को आइसोलेट किया गया है. वहीं, प्रदेश के विभिन्न इलाकों से दिल्ली जमात में भी भाग लेने वाले वापस लौटे हैं, ऐसे लोगों की भी पहचान की जा रही है. सीवान में मिले चारों कोरोना पॉजिटिव 15 मार्च के बाद खाड़ी देश से बिहार लौटे हैं. जब इनकी ट्रैवल हिस्ट्री निकाली गई तो ये मस्कट, बहरीन, शारजाह और अबूधाबी में काम करने वाले निकले. पटना का पहला मरीज सैफ भी कतर से वापस आया था. उसके संपर्क में आने से अब तक 11 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

Web Title: Covid-19 Seven fresh coronavirus cases in Bihar, total climbs to 23

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे