कोरोना: जरूरी सेवाओं की पूर्ति के लिए भारतीय रेल 24 घंटे कर रही है काम, भ्रामक खबरों को लेकर मंत्रालय ने जारी किया स्पष्टीकरण

By संतोष ठाकुर | Published: March 24, 2020 11:14 AM2020-03-24T11:14:39+5:302020-03-24T11:14:39+5:30

कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने अपनी सभी यात्री गाड़ियों के संचालन को 22 मार्च की मध्यरात्रि से 31 मार्च मध्यरात्रि तक स्थगित रखने की घोषणा की है।

Covid-19 Railways Explanation on misleading news says freight trains running Railways working 24X7 | कोरोना: जरूरी सेवाओं की पूर्ति के लिए भारतीय रेल 24 घंटे कर रही है काम, भ्रामक खबरों को लेकर मंत्रालय ने जारी किया स्पष्टीकरण

Freight Train India

Highlights रेलवे रोजाना लगभग 13,523 ट्रेनों का संचालन करता है, जिसमें 5,881 ईएमयू, 3,695 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें और 3,947 यात्री ट्रेनें शामिल हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 23 मार्च से 31 मार्च तक करीब 49,000 यात्री सेवाएं बंद हैं।

नई दिल्ली:  रेलवे मंत्रालय ने भारतीय रेलवे को लेकर चलाई जा रही भ्रामक खबरों पर नाराजगी जताई है। रेलवे मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जरूरी सेवाओं की पूर्ति के लिए भारतीय रेल 24 घंटे काम कर रही है। रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि विभिन्न मीडिया चैनल ये दावा कर रहे हैं कि " भारत की सम्पूर्ण रेल सेवा बंद कर दी गई है।" जो गलत है। रेलवे मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि मीडिया द्वारा ऐसे बयान से रेलवे को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे ने कहा है कि इससे क्षेत्र स्तर पर समस्या पैदा हो रही है, क्योंकि क्षेत्र में पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों को रेलवे का परिपत्र पढ़ने के लिए नहीं मिलता है और वह मीडिया में चल रही खबरों को देखकर और पढ़कर मान रहे हैं कि सभी ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया है, इसलिए आवश्यक ड्यूटी के लिए आने वाले रेलवे कर्मचारियों को भी रोका जा रहा है।

मंत्रालय की ओर से निवेदन किया गया है कि कृपया सभी मीडिया हाउस इस खबर को प्राथमिकता से चलाएं कि आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, रेलवे 24X7 पर काम कर रही है। हालांकि सभी यात्री ले जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया है लेकिन अभी भी टेढ़ी-मेढ़ी ट्रेनें चल रही हैं।

रेलवे ने कहा है, हम खाद्यान्न, कोयला, पीओएल, दूध, सब्जियां आदि जैसे सामान ले जाकर आपूर्ति सुनिश्चित कर रहे हैं, जो समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम अगले कुछ महीनों के दौरान अपनी जिम्मेदारी को स्पष्ट रूप से समझते हैं। कृपया कोरोना के प्रसार से लड़ने और जनता को आवश्यक आपूर्ति सुनिश्चित करने में हमारा समर्थन करें। 

रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘देश भर में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये मालगाड़ियों का संचालन जारी है।

कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए रेलवे ने 22 मार्च से 31 मार्च तक सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद की है

रेलवे ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए अपनी सभी यात्री गाड़ियों के संचालन को 22 मार्च की मध्यरात्रि से 31 मार्च मध्यरात्रि तक स्थगित रखने की घोषणा की है। रेलवे ने कहा कि इस अवधि में केवल मालगाड़ियां चलेंगी। रेलवे ने कोरोना वायरस संक्रमित यात्रियों के संक्रमण फैलाने की चिंताओं के बीच यह कदम उठाया। रेलवे ने कहा था कि शनिवार को ऐसे तीन मामले सामने आए थे, जब ऐसे लोग ट्रेनों में सफर करते मिले जिन्हें घरों में पृथक रहने का निर्देश दिया गया था।

इन तीन मामलों में 12 लोग कोविड-19 से ग्रस्त पाए गए। रेलवे रोजाना लगभग 13,523 ट्रेनों का संचालन करता है, जिसमें 5,881 ईएमयू, 3,695 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें और 3,947 यात्री ट्रेनें शामिल हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 23 मार्च से 31 मार्च तक करीब 49,000 यात्री सेवाएं बंद रहेंगी।

रेल मंत्रालय ने कहा है कि इस अवधि के दौरान रद्द हुई ट्रेनों के लिए यात्री 21 जून की अवधि तक रिफंड का दावा कर सकते हैं। इस दौरान रेलवे के सभी फूड प्लाजा, अल्पाहार, जन आहार और दुकानों आदि पर चाय, कॉफी, चिप्स और बिस्किट आदि ही मिलेंगे। इसके अलावा, रेलवे ने सभी रेल संग्रहालय, धरोहर गलियारे और पार्कों को 15 अप्रैल तक बंद रखने का भी आदेश दिया है।

Web Title: Covid-19 Railways Explanation on misleading news says freight trains running Railways working 24X7

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे