कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सामने आए और दो नए लक्षण, सूंघने और स्वाद लेने की शक्ति को भी करता है खत्म

By पल्लवी कुमारी | Published: June 13, 2020 04:26 PM2020-06-13T16:26:42+5:302020-06-13T16:26:42+5:30

भारत में कोरोना वायरस के 3,08,993 मामले हैं और 8,884 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 11,458 मामले सामने आए हैं।

COVID-19 new symptoms Loss of smell (anosmia) or loss of taste (ageusia) | कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सामने आए और दो नए लक्षण, सूंघने और स्वाद लेने की शक्ति को भी करता है खत्म

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsअमेरिका के राष्ट्रीय जन स्वास्थ्य संस्थान, रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (CDC) ने मई की शुरुआत में कोविड-19 के नए लक्षणों में सूंघने या स्वाद ना ले पाने की शक्ति'' को शामिल किया था। कई रिसर्च में भी यह दावा किया जा चुका है कि सूंघने और स्वाद चखने की क्षमता को कोरोना वायरस प्रभावित करता है।

नई दिल्ली: भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा  कोरोना वायरस  (COVID-19) लक्षणों की सूची में गंध और स्वाद न आना लक्षण भी जोड़े गए हैं। सरकार ने कहा है कि सूंघने, स्वाद लेने की शक्ति का अचानक खत्म होना भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं।  "क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल: COVID-19" में सात अन्य लक्षणों की सूची में "गंध और स्वाद की हानि" को जोड़ा गया है।  कोरोना वायरस संक्रमण से संबंधित आंकडों की वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार भारत में संक्रमण के मामले बढ़कर 3,08,993 हो जाने के साथ ही भारत संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित चौथा देश हो गया है। 

 

अमेरिका के राष्ट्रीय जन स्वास्थ्य संस्थान, रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (CDC) ने मई की शुरुआत में कोविड-19 के नए लक्षणों में सूंघने या स्वाद ना ले पाने की शक्ति'' को शामिल किया था। 

अगर आपकी सूंघने और स्वाद चखने की क्षमता प्रभावित हुई है तो हो सकते हैं कोविड-19 से संक्रमित: अध्ययन

‘इंटरनेशनल फोरम ऑफ एलर्जी एंड रायनोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन के मुताबिक, ऐसा व्यक्ति जिसमें इंफ्लूएंजा के लक्षण हों और उसके सूंघने तथा स्वाद चखने की क्षमता प्रभावित हो रही हो तो वह कोविड-19 का मरीज हो सकता है। अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो में ईएनटी की डॉक्टर और अध्ययन की सह-लेखिका कैरोल यान ने कहा था, ‘‘हमारे अध्ययन के अनुसार, अगर आपके सूंघने की और स्वाद चखने की क्षमता कम हो गई है तो, आपके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा 10 गुना ज्यादा है।’’

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

यान ने बताया कि कोविड-19 का मुख्य लक्षण अभी भी बुखार ही है, लेकिन थकान, सूंघने और स्वाद चखने की क्षमता में कमी भी उसके सामान्य शुरुआती लक्षणों में शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि कोविड-19 बेहद संक्रामक वायरस है। यह अध्ययन कोविड-19 के शुरुआती लक्षणों के तौर पर सूंघने और स्वाद चखने की क्षमता में कमी की पुष्टि करता है। 

अनुसंधानकर्ताओं ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन डिएगो में तीन से 29 मार्च, 2020 के बीच कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए आए 1,480 मरीजों के लक्षणों आदि का विश्लेषण किया है। इनमें से 102 जांच में संक्रमित पाए गए जबकि 1,378 में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

भारत में कोरोना वायरस के ताजा अपडेट

भारत में कोरोना वायरस के 3,08,993 मामले हैं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 11,458 मामले सामने आने से शनिवार (13 जून) को संक्रमण के कुल मामले तीन लाख को पार कर गए वहीं संक्रमण से 386 लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 8,884 हो गई है। 3,08,993 मामलों में से मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि देश में संक्रमितों की संख्या 1,45,779 है, वहीं 1,54,329 लोग उपचार के बाद संक्रमणमुक्त हो गए हैं और एक मरीज देश से बाहर चला गया है।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अधिकारी ने कहा, ‘‘इस प्रकार से देश में अब तक 49.9 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ संक्रमण के कुल मामलों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के सुबह आठ बजे अद्यतन आंकडों के अनुसार संक्रमण से हुई 386 मौत के मामलों में से दिल्ली में 129, महाराष्ट्र में 127, गुजरात में 30, उत्तर प्रदेश में 20, तमिलनाडु में 18, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में नौ-नौ, कर्नाटक और राजस्थान में सात-सात, हरियाणा और उत्तराखंड में छह-छह, पंजाब में चार, असम में दो, केरल, जम्मू कश्मीर तथा ओडिशा में एक-एक लोगों की मौत हुई है

 

Web Title: COVID-19 new symptoms Loss of smell (anosmia) or loss of taste (ageusia)

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे