दिल्ली के हॉटस्पॉट जोन में भी नहीं थम रहा संक्रमण, अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा- 14 दिन में तीन बार करें सभी की जांच

By रामदीप मिश्रा | Published: May 1, 2020 08:56 AM2020-05-01T08:56:58+5:302020-05-01T08:56:58+5:30

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 3,515 हो गई, जबकि तीन और लोगों की मौत इससे हुई हैं। दिल्ली सरकार ने ये आंकड़े जारी किए हैं।

Covid-19: Delhi government to test people three times in 14 days who living in hotspot areas | दिल्ली के हॉटस्पॉट जोन में भी नहीं थम रहा संक्रमण, अरविंद केजरीवाल सरकार ने कहा- 14 दिन में तीन बार करें सभी की जांच

दिल्ली के हॉटस्पॉट जोन में तीन बार होगी स्क्रीनिंग। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदिल्ली सरकार की ओर से घोषित किए गए 100 हॉटस्पॉट पर कड़ी निगरानी रखने के बावजूद भी मामले बढ़ रहे हैं। अब सूबे की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आदेश दिया है हॉटस्पॉट वाले इलाकों में दो सप्ताह के भीतर तीन बार टेस्टिंग की जाएगी।

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोराना वायरस का संक्रमण कम होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य सरकार की ओर से घोषित किए गए 100 हॉटस्पॉट पर कड़ी निगरानी रखने के बावजूद भी मामले बढ़ रहे हैं। अब सूबे की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आदेश दिया है हॉटस्पॉट वाले इलाकों में दो सप्ताह के भीतर तीन बार टेस्टिंग की जाएगी। सरकार ने यह फैसला मामले बढ़ने के बाद लिया है। 

दिल्ली सरकार ने आदेश जारी कर कहा, 'किसी भी इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित करने के 14 दिन में कम से कम 3 बार वहां रह रहे सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाए। अगर अभी तक किसी कंटेनमेंट जोन में स्क्रीनिंग नहीं हुई है तो अगले 3 दिन के अंदर पहली स्क्रीनिंग की जाए। इसके बाद प्रोटोकॉल के हिसाब से कोरोना टेस्ट किए जाएं।' इससे पहले हॉटस्पॉट मामले सामने आने के बाद ही कार्रवाई की जाती थी।

दिल्ली में हॉटस्पॉट जोन में अभी तक लगभग 7000 लोगों के सैंपल लिए गए हैं और उन्हें टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। इन सैंपलों में 381 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि कई सैंपलों की अभी रिपोर्ट आना बाकी है। हालात खराब होने की वजह से सरकार सख्ती दिखा रही है क्योंकि इन 100 हॉटस्पॉट जोन में किसी को आने जाने की इजाजत नहीं है, इसके बावजूद भी मामले बढ़ रहे हैं। 

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने विशेष रूप से पुलिसकर्मियों की कोविड-19 जांच के लिए एक केंद्र स्थापित किया। कई पुलिस कर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस कर्मियों की कोविड-19 जांच के लिए देश में अपनी तरह का पहला केंद्र उत्तर पश्चिम दिल्ली के शालीमार बाग स्थित प्राइमस्टे होटल में स्थापित किया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस में 82,000 कर्मी हैं।

आपको बता दें, दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 3,515 हो गई, जबकि तीन और लोगों की मौत इससे हुई हैं। दिल्ली सरकार ने ये आंकड़े जारी किए हैं। आंकड़ों में कहा गया कि गुरुवार को 76 नए मामले सामने आए, जबकि तीन लोगों ने वायरस से संक्रमित होने के कारण दम तोड़ दिया। बुधवार तक, राष्ट्रीय राजधानी में 3,439 मामले और 56 मौतों की पुष्टि हुई थी। इनमें से 1,094 रोगी ठीक हो चुके हैं, जबकि 2,362 लोगों का इलाज चल रहा है।  

Web Title: Covid-19: Delhi government to test people three times in 14 days who living in hotspot areas

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे