COVID-19 cases cross 2 lakh what ICMR claims about corona infection and community transmission | कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामलों के बीच भारत की सबसे बड़ी मेडिकल रिसर्च संस्था ICMR की वैज्ञानिक ने किया ये दावा
ICMR scientist Dr. Nivedita Gupta (File Photo)

Highlightsभारत सरकार का दावा है कि देश में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू नहीं हुआ है। सरकार ने कहा कि भारत कोविड-19 के चरम पर पहुंचने से अभी काफी दूर है तथा उसके एहतियाती उपाय काफी प्रभावी रहे हैं।भारत कोविड-19 के मामलों की दृष्टि से इस समय विश्व में सातवां बुरी तरह प्रभावित राष्ट्र बन गया है।

नई दिल्ली:  भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) के मामलों की संख्या दो लाख के पार हो चुकी है। साढ़े पांच हजार से अधीक लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले एक हफ्ते से औसतन देश में कोविड-19 के सात हजार से ज्यादा मामले प्रतिदिन आ रहे हैं। इसी बीच भारत में बायोमेडिकल रिसर्च के फॉर्म्‍यूलेशन, कोऑर्डिनेशन और प्रमोशन की सर्वोच्‍च संस्‍था इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने दावा किया है कि भारत में कोरोना वायरस फिलहाल अपने चरम पर पहुंचने से अभी काफी दूर है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, ICMR की वैज्ञानिक डॉ. निवेदिता गुप्ता ने मंगलवार (2 जून) को कहा कि देश अभी भी कोरोना संक्रमण अपने पीक (वायरस बढ़ने की तेजी) से बहुत दूर है। 

वैज्ञानिक डॉ. निवेदिता गुप्ता ने कहा, हम कोरोना संक्रमण के फैलने की पीक से काफी दूर हैं। हमारे निवारक उपाय बहुत प्रभावी रहे हैं। हम अन्य देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति में हैं और आप जल्द ही इसका डेटा देखेंगे।

कम्युनिटी ट्रांसमिशन पर ICMR की वैज्ञानिक ने क्या कहा? 

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत सामुदायिक प्रसार (कम्युनिटी ट्रांसमिशन) के चरण में प्रवेश कर गया है, प्रेस वार्ता में उपस्थित वैज्ञानिक निवेदिता गुप्ता ने कहा, ''एक संक्रामक बीमारी में बहुच महत्वपूर्ण बात होती है कि उसकी फैलने यानी ट्रांसफर की सीमा है। कम्युनिटी ट्रांसमिशन शब्द का प्रयोग करने बजाय यह समझना महत्वपूर्ण होगा कि रोग के प्रसार का क्या स्तर है तथा अन्य देशों की तुलना में हम कहां खड़े हुए हैं। ICMR ने एक सेरो-सर्वेक्षण शुरू किया है जिसके तहत 34,000 लोगों को कवर किया जाएगा। सप्ताह के अंत तक परिणाम सार्वजनिक डोमेन में होंगे।''

यह पूछे जाने पर कि कोरोना अपने चरम पर कब होगा, वैज्ञानिक निवेदिता गुप्ता ने कहा, हम चरम से बहुत दूर हैं। रोग पर लगाम लगाने के लिए हमारे एहतियाती उपाय बहुत प्रभावी हैं तथा अन्य देशों की तुलना में हमारी स्थिति बहुत बेहतर है। आपको एक सप्ताह में आंकड़े देखने को मिल जाएंगे। 

बता दें कि भारत रकार का दावा है कि देश में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू नहीं हुआ है। 

जानिए भारत सरकार कोरोना को लेकर क्या आंकड़े दे रही है? 

सरकार ने कहा कि भारत कोविड-19 के चरम पर पहुंचने से अभी काफी दूर है तथा उसके एहतियाती उपाय काफी प्रभावी रहे हैं तथा उसने अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति को काफी बेहतर बनाए रखा है। कोविड-19 के बारे में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि मामलों की कुल संख्या तथा विश्व में मामलों की संख्या के चलते इसके सातवें स्थान पर पहुंचने की दृष्टि से ही भारत को देखना गलत होगा क्योंकि देशों की आबादी को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि 14 ऐसे देश, जिनकी कुल आबादी भारत के बराबर है, ने 55.2 गुना अधिक रोगियों की मौत की जानकारी दी है। अग्रवाल ने कहा, हमारी कोविड-19 की मृत्यु दर 2.82 प्रतिशत है जो वैश्विक स्तर पर 6.13 प्रतिशत की मृत्यु दर की तुलना में सबसे कम दरों में है। हम इसे इस कारण हासिल कर पाए क्योंकि मामलों की समय रहते पहचान की गई और उन्हें समुचित चिकित्सा सुविधा दी गयी।

उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 मामलों में मृतक संख्या दर प्रति एक लाख की आबादी पर 0.14 प्रतिशत है जबकि वैश्विक स्तर पर यह 4.9 प्रतिशत है। उन्होंने यह विश्व में सबसे कम है। 

भारत में अभी तक 40 लाख नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। परीक्षण के लिहाज से देखें तो विश्व में देश का नाम शीर्ष पांच राष्ट्रों में शामिल हैं। इन देशों में अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और स्पेन भी शामिल हैं। किंतु यदि प्रति एक लाख व्यक्ति पर नमूनों का अनुपात लिया जाए तो भारत शीर्ष 100 देशों में कहीं पर नहीं आता। 

भारत में कोरोना वायरस के पहले मरीज का पता 30 जनवरी को लगा था जबकि एक लाख मरीज की संख्या पहुंचने में 110 दिन लगे और यह संख्या 18 मई तक पहुंची। बहरहाल, अगले करीब एक लाख मरीजों की संख्या महज 15 दिनों के भीतर ही बढ़ गई। सकारात्मक पक्ष देखें तो सात दिन में पहली बार ऐसा हुआ कि नये मामलों की संख्या में कमी है जबकि मृतक संख्या भी नीचे आई है। 

भारत में कोरोना वायरस के ताजा अपडेट

भारत में पिछले 24 घंटों में  कोविड-19 के 8,909 नए मामले सामने आए हैं और 217 मौतें हुई हैं। भारत में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 2,07,615 है, इसमें 1,01,497 एक्टिव केस हैं और 1,00,303 ठीक हो चुके हैं। भारत में कोविड-19 से 5,815 मौतें हुई है। 

Web Title: COVID-19 cases cross 2 lakh what ICMR claims about corona infection and community transmission
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे