COVID-19: दिल्ली में मामले बढ़कर 40, एक व्यक्ति की मौत, पांच मरीज हुए ठीक

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 27, 2020 09:05 PM2020-03-27T21:05:22+5:302020-03-27T21:56:34+5:30

दिल्ली में कोरोनावायरस मामले बढ़कर 40 हो गए हैं। अभी तक 1 मौत हुई है और पांच ठीक हो चुके हैं। केजरीवाल ने यहां एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डॉ एस के सरीन की अध्यक्षता में डॉक्टरों की पांच सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है

COVID-19: 40 cases, 1 dead, five patients recover in Delhi | COVID-19: दिल्ली में मामले बढ़कर 40, एक व्यक्ति की मौत, पांच मरीज हुए ठीक

हर दिन कोरोना वायरस के 1000 तक के मामलों की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

Highlightsराष्ट्रीय राजधानी में हर दिन कोरोना वायरस के 100 मामले भी सामने आते हैं तो इस स्थिति से भी निपटने को लेकर पूरी तैयारी की गयी है। भोजन की व्यवस्था का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि शहर में करीब दो लाख लोगों को भोजन मुहैया कराया जा रहा है।

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को जोर दिया कि अगर राष्ट्रीय राजधानी में हर दिन कोरोना वायरस के 100 मामले भी सामने आते हैं तो इस स्थिति से भी निपटने को लेकर पूरी तैयारी की गयी है।

दिल्ली में कोरोनावायरस मामले बढ़कर 40 हो गए हैं। अभी तक 1 मौत हुई है और पांच ठीक हो चुके हैं। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 40 तक पहुंच गई। विभाग ने बताया कि इनमें से 30 मामले यात्रा से जुड़े हैं, जबकि 10 मामले संपर्क में आने से हैं।

कुल मामलों में से पांच को अस्पताल से छुट्टी मिली चुकी है, एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। विभाग ने एक बयान में बताया कि 32 लोग दिल्ली के अन्य अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं जबकि एक का इलाज गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में चल रहा है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से प्रभावित मरीजों में मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर, उनकी पत्नी और बेटी भी शामिल है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कोरोनावायरस महामारी से निपटने की रणनीति पर चर्चा करने के लिए C40 सिटीज क्लाइमेट लीडरशिप ग्रुप द्वारा आयोजित एक वैश्विक बैठक में दिल्ली और भारत का प्रतिनिधित्व किया।

केजरीवाल ने यहां एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डॉ एस के सरीन की अध्यक्षता में डॉक्टरों की पांच सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है जिसमें हर दिन कोरोना वायरस के 100, 500 और 1000 तक मरीजों से जुड़ी स्थिति से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम कमियों को दूर कर रहे हैं और हर दिन कोरोना वायरस के 1000 तक के मामलों की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर रहे हैं।

बहरहाल मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मामले कम होंगे।’’ उन्होंने कहा कि अगर कोरोना वायरस के मामले बढ़ते भी हैं तो सरकार स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के 39 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें 29 लोगों ने विदेश की यात्रा की थी जहां वे इस रोग की चपेट में आ गए और लौटने के बाद उन्होंने अन्य लोगों को भी संक्रमित किया। उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक अन्य संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस का प्रसार राष्ट्रीय राजधानी में अब तक "काफी नियंत्रण में है।" उन्होंने हालांकि कहा कि सरकार तैयारियों में जुटी है ताकि इसके मामलों में तेजी से वृद्धि होने की स्थिति में प्रशासन जरूरी कदम उठा सके।

उन्होंने कहा कि अगर प्रति दिन 100 की दर से भी ऐसे मामले सामने आए तो मेडिकल स्टाफ, दवाइयां और जांच किट उस स्थिति के लिए तैयार हैं। संवाददाता सम्मेलन के बाद बैजल ने ट्वीट किया कि विभिन्न स्थानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रयास तेज किए जाएं। उन्होंने अधिकारियों को सलाह दी कि लॉकडाउन कायम रखने के साथ ही सामाजिक दूरी और बेघर तथा वंचित लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था के लिए प्रभावी समन्वय किए जाएं। उन्होंने कहा कि कोई भूखा नहीं रहना चाहिए।

जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि शहर में करीब दो लाख लोगों को भोजन मुहैया कराया जा रहा है और शनिवार से चार लाख लोगों को भोजन दिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि 224 रैन बसेरों के अलावा 325 सरकारी स्कूलों में भी गरीब और बेघर लोगों को दोपहर तथा रात का भोजन मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों की अपीलों का हवाला देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार यहां रह रहे अन्य राज्यों के लोगों का भी ध्यान रखेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 75 नए मामले सामने आए हैं और चार लोगों की मौत हो गयी। 

Web Title: COVID-19: 40 cases, 1 dead, five patients recover in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे