कोवाक्सीन और कैडिला वैक्सीन फेज-2 ट्रायल के नतीजे नवंबर तक, वीके पॉल बोले- सही दिशा में चल रहा

By एसके गुप्ता | Published: October 13, 2020 08:31 PM2020-10-13T20:31:23+5:302020-10-13T20:31:23+5:30

वैक्सीन का फेज-एक ट्रायल सफल रहा है। जहां तक ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल की बात है तो इसका फेज तीन ट्रायल चल रहा है। जिसके नतीजे नवंबर अंत या दिसंबर मध्य तक आने की उम्मीद है। फिलहाल देश में यह तीन वैक्सीन ट्रायल के एडवांस स्टेज में हैं।

covaxin Results Cadila Vaccine Phase-2 Trial till November VK Paul moving in the right direction | कोवाक्सीन और कैडिला वैक्सीन फेज-2 ट्रायल के नतीजे नवंबर तक, वीके पॉल बोले- सही दिशा में चल रहा

कुछ देशों में इस वैक्सीन का ट्रायल रोके जाने की बात है तो वह वहां की परिस्थितयों के अनुकूल था। (photo-ani)

Highlightsस्वदेश निर्मित कोवाक्सीन और जाइडस कैडिला वैक्सीन का फेज- ट्रायल चल रहा है। जिसके नतीजे नवंबर प्रथम सप्ताह तक आ जाएंगे।डा. वीके पॉल ने कहा कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से किया जा रहा है। ट्रायल भी सही दिशा में चल रहा है। अभी तक इसके संतोष जनक परिणाम सामने आए हैं।

नई दिल्लीः कोरोना को लेकर देश में वैक्सीन निर्माण को लेकर कोरोना टास्क फोर्स के चेयरमैन डा. वीके पॉल ने कहा है कि स्वदेश निर्मित कोवाक्सीन और जाइडस कैडिला वैक्सीन का फेज- ट्रायल चल रहा है। जिसके नतीजे नवंबर प्रथम सप्ताह तक आ जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दोनों ही वैक्सीन का फेज-एक ट्रायल सफल रहा है। जहां तक ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल की बात है तो इसका फेज तीन ट्रायल चल रहा है। जिसके नतीजे नवंबर अंत या दिसंबर मध्य तक आने की उम्मीद है। फिलहाल देश में यह तीन वैक्सीन ट्रायल के एडवांस स्टेज में हैं।

डा. वीके पॉल ने कहा कि ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से किया जा रहा है। यह ट्रायल भी सही दिशा में चल रहा है। अभी तक इसके संतोष जनक परिणाम सामने आए हैं। जहां तक कुछ देशों में इस वैक्सीन का ट्रायल रोके जाने की बात है तो वह वहां की परिस्थितयों के अनुकूल था।

जिसके चलते यहां भी कुछ समय के लिए इसके ट्रायल पर रोक लगी। लेकिन बाद में सबकुछ ठीक होने के चलते इसके ट्रायल की मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि सबकुछ ठीक रहा तो अगले साल के शुरूआती दो-तीन माह में हम कोरोना की वैक्सीन पा लेंगे। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लड़ाई को अगर सही से लड़ने की कोशिश की जाए तो देश चाहे कितना भी बड़ा हो, हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाने में सफल हो सकते हैं। आज दुनिया का सबसे ज्यादा रिकवरी रेट और सबसे कम मृत्यु दर भारत की है।

Web Title: covaxin Results Cadila Vaccine Phase-2 Trial till November VK Paul moving in the right direction

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे