अमेरिका में बन चुकी है कोरोना वायरस की वैक्सीन! राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया ये दावा

By स्वाति सिंह | Published: July 21, 2020 07:48 PM2020-07-21T19:48:13+5:302020-07-21T21:56:57+5:30

अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा 38 लाख 31 हजार 400 से ज्यादा हो चुका है, जिनमें से एक लाख 40 हजार 900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

Coronavirus vaccine has been made in America! President Donald Trump claims | अमेरिका में बन चुकी है कोरोना वायरस की वैक्सीन! राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया ये दावा

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को कहा, 'वैक्सीन और थेराप्यूटिक पर शानदार प्रगति हो रही है।'

Highlightsअमेरिका को कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

नई दिल्ली: देश सहित पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बनाने में जुटी हुई है। इसी बीच खबर है कि अमेरिका को कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को कहा, 'वैक्सीन और थेराप्यूटिक पर शानदार प्रगति हो रही है।'

इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर है। ट्रंप ने इससे जुड़ी कोई अन्य जानकारी नहीं दी। लेकिन उनके ट्वीट के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही अमेरिका से कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आ सकती है। अमेरिका में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों का आंकड़ा 38 लाख 31 हजार 400 से ज्यादा हो चुका है, जिनमें से एक लाख 40 हजार 900 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN के ट्रायल के लिए वॉलेंटियर्स की आवश्यकता

उधर, कोरोना वायरस की पहली स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) स्वदेशी वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए सोमवार से स्वस्थ्य व्यक्तियों का नामांकन शुरू करेगा। एम्स, दिल्ली Covaxin के चरण I और II के मानव परीक्षणों के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा चुने गए 12 संस्थानों में से एक है। चरण I के दौरान 375 वॉलेंटियर्स पर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा और उनमें से अधिकतम 100 एम्स के होंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एम्स के सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय ने बताया, "हम सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। हम स्वस्थ वॉलेंटियर्स का चयन करने जा रहे हैं, जिनका कोविड-19 का कोई इतिहास नहीं रहा हो।"

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय का कोरोना टीका सुरक्षित

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस टीका सुरक्षित है और शरीर के भीतर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्पन्न करता है। इसके शोध में लगे वैज्ञानिकों ने मानव परीक्षण के पहले चरण के बाद सोमवार को यह घोषणा की। घातक कोरोना वायरस अब तक दुनियाभर में 1।45 करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है और छह लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है। नैदानिक ​​परीक्षण के पहले चरण के तहत अप्रैल और मई में ब्रिटेन के पांच अस्पतालों में 18 से 55 वर्ष की आयु के 1,077 स्वस्थ वयस्कों को टीके की खुराक दी गई थी और उनके परिणाम चिकित्सा पत्रिका ‘लांसेट’ में प्रकाशित किए गए हैं। 

Web Title: Coronavirus vaccine has been made in America! President Donald Trump claims

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे