Bihar News: बेगूसराय में मिला कोरोना का नया मामला, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 65, जानें अन्य जिलों का हाल

By एस पी सिन्हा | Published: April 13, 2020 04:18 PM2020-04-13T16:18:28+5:302020-04-13T16:41:25+5:30

बिहार में अबतक 7111 कोरोना संदिग्ध नमूनों की जांच की जा चुकी है और कोरोना संक्रमित 26 मरीज ठीक हो गए हैं।

coronavirus updates news Bihar New case of corona found in Begusarai, number of infected in state 65, know the condition of other districts | Bihar News: बेगूसराय में मिला कोरोना का नया मामला, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 65, जानें अन्य जिलों का हाल

Bihar News: बेगूसराय में मिला कोरोना का नया मामला, राज्य में संक्रमितों की संख्या हुई 65, जानें अन्य जिलों का हाल

Highlightsअबतक 27 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी चले गए. अभी तक राज्य में 6676 व्यक्तियों के स्वाब के सैम्पल की जांच की गई है. हर अस्पताल में 50 ऑक्सीजन सिलिंडर का बफर स्टॉक तैयार किया गया है.

पटना: बिहार में आज एक और कोरोना पॉजिटिव मिला. वह बेगूसराय का रहने वाला है. इसतरह से बिहार में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 65 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने ये जानकारी दी. बेगूसराय जिले के 34 साल के व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वह किस मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है? इसका पता लगाया जा रहा है. इसके पहले शनिवार को चार मामले मिले थे, जिनमें दो बेगूसराय के ही थे. आज मिले मामले को जोड़ दें तो बेगूसराय में कोरोना मरीजों का संख्‍या आठ हो गई है.

यहां उल्लेखनीय है राज्‍य के सर्वाधिक 29 मामले सीवान से मिले हैं. जबकि, आठ मामलों के साथ बेगूसराय बिहार में कोरोना का दूसरा हॉट स्‍पॉट बन गया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के मुताबिक अबतक राज्य में कोरोना पॉजिटिव के कुल 65 मामले पॉजिटिव हैं. 

वहीं, अबतक 27 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर अपने घर भी चले गए. अभी तक राज्य में 6676 व्यक्तियों के स्वाब के सैम्पल की जांच की गई है. जबकि बिहार में अब तक मात्र एक व्यक्ति की कोरोना के कारण मृत्यु हुई है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए चौतरफा तैयारी पूरी कर ली गई है. हर अस्पताल में 50 ऑक्सीजन सिलिंडर का बफर स्टॉक तैयार किया गया है. इसके अलावा सभी जिला अस्पताल में 100-100 ऑक्सीजन सिलिंडर के बफर स्टॉक के अलावा सभी अनुमंडलीय अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड के लिए 50 ऑक्सीजन सिलिंडर की निर्बाध आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है. 

इसके अलावा राज्य में बनाये गये 300 क्वारंटिन सेंटरों, जिनमें विभिन्न होटल, स्कूल, हॉस्टल और अन्य भवनों में रहनेवाले लोगों के लिए 50-50 ऑक्सीजन सिलिंडर के बफर स्टॉक करने की तैयारी है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 अस्पताल के रूप में चिह्नित अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज अस्पताल, गया के 544 बेडों , नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल,पटना के 800 बेडों और जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज,भागलपुर के 1000 बेडों के लिए ऑक्सीजन की व्यवस्था कराई गई है.

यहां बता दें कि कोरोना महामारी के बीच अच्छी खबर यह आ रही है कि बिहार के लोगों ने कोरोना को पराजित करने के मामले में 15 राज्यो को पीछे छोड दिया है. आंकडों को देखें तो सीवान के बाद अब बेगूसराय दूसरा हॉटस्‍पॉट बनकर उभरा है. बेगूसराय में आठ मरीज मिल चुके हैं. सिवान के बाद संक्रमण का यह आंकडा दूसरे स्‍थान पर है. इसे देखते हुए वहां प्रशासन ने कडे कदम उठाए हैं. संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित तेघडा अनुमंडल की सीमाओं को सील कर दिया गया है. बखरी अनुमंडल के कुछ गांवों को भी सील किया गया है. वहां लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराया जा रहा है. इसके लिए चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस की तैनाती की गई है. जिलाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि बेगूसराय में मिले छह संक्रमितों का संबंध पहले पाए गए संक्रमित से रहे हैं. उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में 72 लोगों को आइसोलेशन वार्डों में रखा गया है. किसी प्रकार की सूचना व सहायता के लिए जिला स्‍तर पर नियंत्रण कक्ष 24 घंटे काम कर रहा है.

वहीं, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार मानते हैं कि बिहार के लोगों में हर मुश्किल परिस्थिति से लडने और उसे परास्त करने का हौसला है. यहां के लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर है. यही वजह है कि बिहार में 27 मरीज कोरोना को परास्त कर घर जा चुके हैं.

Web Title: coronavirus updates news Bihar New case of corona found in Begusarai, number of infected in state 65, know the condition of other districts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे