जम्मू-कश्मीर: सात और मरीज पॉजिटिव, नए मरीजों में डाक्टर भी शामिल, कई क्षेत्रों को किया गया सील 

By सुरेश एस डुग्गर | Published: March 30, 2020 04:15 PM2020-03-30T16:15:59+5:302020-03-30T16:15:59+5:30

इस बीच श्रीनगर के खनियार इलाके में रहने वाली महिला, जो घाटी में कोरोना वायरस का पहला मामला थी, के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है।

coronavirus updates Jammu and Kashmir seven more patients positive, doctors included in new patients | जम्मू-कश्मीर: सात और मरीज पॉजिटिव, नए मरीजों में डाक्टर भी शामिल, कई क्षेत्रों को किया गया सील 

जम्मू-कश्मीर: सात और मरीज पॉजिटिव, नए मरीजों में डाक्टर भी शामिल, कई क्षेत्रों को किया गया सील 

Highlightsअभी भी महिला को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन केंद्र में रखा जाएगा। नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक भूपेंद्र कुमार के अनुसार जम्मू कश्मीर में कुल 6465 लोगों को निगरानी में रखा है।

जम्मू: जम्मू कश्मीर में 7 नए पाजिटिव केस आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 45 हो गई है। दो की मौत हो चुकी है और 2 ठीक भी हो चुके हैं। ताजा मामलों में 4 कश्मीर से और 3 जम्मू से आए हैं जिनमें एक डाक्टर भी शामिल है। इस बीच खुशी की बात यह है कि श्रीनगर में पाए जाने वाली पहली महिला पाजिटिव अब पूरी तरह से ठीक हो गई है।

जम्मू में सोमवार को तीन और कोरोना संक्रमण मामलों का पता चला है, जिसके बाद जिला प्रशासन ने लोगों की आवाजाही पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया है। आज पॉजीटिव पाए गए तीन मामलों में एक मरीज उधमपुर और दो जम्मू से हैं। जम्मू के दो संक्रमितों में एक जीएमसी अस्पताल का डॉक्टर भी शामिल है। हैं। श्रीनगर से 2 तथा शोपियां से भी दो मामले पाजिटिव पाए गए हैं।

डिप्टी कमिश्नर जम्मू सुषमा चौहान ने बठिंडी, सुंजवा और गुज्जर नगर में पूर्ण प्रतिबंध का आदेश देते हुए कहा कि किसी भी कारण से किसी भी व्यक्ति को बठिंडी, सुंजवा और गुज्जर नगर इलाकों से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने महामारी रोग अधिनियम 1879 और आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 का हवाला देते हुए जम्मू पुलिस स्टेशन के अधीन आने वाले पुलिस चौकी त्रिकुटा नगर, बठिंडी और पुलिस स्टेशन पीर मीट्ठा के अधीन आने वाले गुज्जर नगर चौकी को इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं एक ट्वीट में सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की पुष्टि करते हुए कहा कि आज कश्मीर डिवीजन से चार मामले सामने आए हैं। जबकि तीन मामले जम्मू डिवीजन से हैं। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में कोरोना ग्रस्त मरीजों की संख्या अब 45 हो गई है।

जम्मू- श्मीर सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने बताया कि जम्मू कश्मीर में कोरोना के हर दिन बढ़ते पॉजीटिव मामले चिंताजनक है। इसे देखते हुए ही अब सरकार ने लॉकडाउन को लेकर और सख्ती कर दी है। घर से बिना किसी काम बाहर आने वालों को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में भेजने के निर्देश दिए हैं। अब तक प्रदेश में दो लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है।

इस बीच श्रीनगर के खनियार इलाके में रहने वाली महिला, जो घाटी में कोरोना वायरस का पहला मामला थी, के स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। डॉक्टरों ने हाल ही में उसके सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जो नेगेटिव पाए गए हैं। हालांकि अभी भी महिला को 14 दिन के लिए क्वारंटाइन केंद्र में रखा जाएगा और उसके बाद डॉक्टर यह तय करेंगे कि उसे छुट्टी दी जाए या नहीं।

दूसरी ओर नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक भूपेंद्र कुमार के अनुसार जम्मू कश्मीर में कुल 6465 लोगों को निगरानी में रखा है। इनमें से 3260 को होम क्वारंटाइन में रखा है। 307 को अस्पतालों में क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया है। 735 का सर्विंलांस पीरियड खत्म हो गया है। 2163 को घरों में निगरानी में रखा गया है। कुल 588 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। 542 के टेस्ट नेगेटिव आए हैं।

Web Title: coronavirus updates Jammu and Kashmir seven more patients positive, doctors included in new patients

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे