Coronavirus Update: More than 14 thousand new cases have been reported in the last 24 hours across the country | Coronavirus: पिछले 24 घंटे में 14 हजार से अधिक नये मामले आए सामने, देश के 6 राज्यों में अब भी कोरोना का कहर
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsमहाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 7,863 नये मामले सामने आये।इसके बाद केरल में 2,938 जबकि पंजाब में 729 नये मामले सामने आये।

नयी दिल्लीमहाराष्ट्र , केरल , पंजाब , तमिलनाडु , गुजरात और कर्नाटक में कोरोना वायरस के नये मामलों में वृद्धि जारी है और पिछले 24 घंटे में इस महामारी के सामने आये नये मामलों में से 85.95 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में दर्ज किये गये हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 14,989 नये मामले सामने आये हैं।

महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 7,863 नये मामले सामने आये। इसके बाद केरल में 2,938 जबकि पंजाब में 729 नये मामले सामने आये। मंत्रालय ने कहा , ‘‘ महाराष्ट्र , पंजाब , गुजरात , मध्य प्रदेश , दिल्ली , हरियाणा और कर्नाटक में नये मामले सामने आ रहे हैं।’’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र  राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के संपर्क में है-

मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लगातार संपर्क में है और जानकारी ले रहा है, जहां इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़ रही है। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोविड -19 को फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने और कड़ी सतर्कता बनाये रखने की सलाह दी गई है।

उच्च स्तरीय टीमों को महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों में केंद्र सरकार ने भेजा है-

केंद्र सरकार ने कोविड -19 के हाल में बढ़े मामलों से निपटने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को महाराष्ट्र , केरल , छत्तीसगढ़ , मध्य प्रदेश , गुजरात , पंजाब , कर्नाटक , तमिलनाडु , पश्चिम बंगाल , और जम्मू और कश्मीर रवाना किया है। तीन सदस्यीय टीमों का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी कर रहे हैं।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से 1,70,126 लोग उपचाराधीन हैं-

देश में 1,70,126 लोग उपचाराधीन हैं , जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.53 प्रतिशत है। देश में इस महामारी से निपटने के लिए कोविड -19 टीकाकरण की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी को शुरू हुआ था। इस अभियान में उन लोगों को टीका लगाया गया था जिन्हें टीके की पहली खुराक दिये 28 दिन पूरे हो गये थे।

60 वर्ष से अधिक आयु और गंभीर बीमारियों वाले 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण हो रहा है-

इसके बाद कोविड -19 टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च को शुरू हुआ था, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। संक्रमण से 86.58 प्रतिशत लोग छह राज्यों में स्वस्थ हुए हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 6,332 लोग स्वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटे में केरल में 3,512 लोग और तमिलनाडु में 473 लोग स्वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 98 और लोगों की मौत हुई है। 

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Coronavirus Update: More than 14 thousand new cases have been reported in the last 24 hours across the country

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे