कोरोना वायरस: 14 अप्रैल तक होंगे 2.5 लाख कोविड-19 टेस्ट, केंद्र ने राज्यों को दिया टास्क

By निखिल वर्मा | Published: April 10, 2020 01:30 PM2020-04-10T13:30:23+5:302020-04-10T13:30:23+5:30

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविड-19 की जांच के लिए देश में 200 से अधिक सरकारी और निजी प्रयोगशालाओं को अनुमति दे चुकी है. ICMR देश में ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने के लिए सभी उपाय कर रही है.

coronavirus testing samples new target 2.5 lakh covid 19 test by April 14 Centre to states | कोरोना वायरस: 14 अप्रैल तक होंगे 2.5 लाख कोविड-19 टेस्ट, केंद्र ने राज्यों को दिया टास्क

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsआईसीएमआर ने कहा कि वह आने वाले दिनों में जांच क्षमता एक लाख प्रतिदिन तक बढ़ाने की योजना बना रहा है.ICMR के वरिष्ठ वैज्ञानिक मनोज मुरहेकर ने 9 अप्रैल को जानकारी दी थी कि देश में अब तक कोरोना संक्रमण की जांच के लिए 1.30 लाख टेस्ट हो चुके हैं

भारत में कोरोना वायरस टेस्ट के कम संख्या को लेकर कई विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है। देश में लगातार कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है और मौतें हो रही हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से कोरोना वायरस टेस्ट की संख्या बढ़ाने को कहा है। सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक 2.5 लाख टेस्ट कराने का लक्ष्य रखा है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा ने कहा कि बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह लक्ष्य दिया है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा टेस्ट

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 1380 मामले सामने आ चुके हैं और यहां 97 लोगों की मौत हुई है। देश में महाराष्ट्र ही सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से प्रभावित राज्य है। राज्य में अब तक 30,299 कोरोना वायरस टेस्ट हुआ है। वहीं हरियाणा में 2964 सैंपलों की जांच हो चुकी है, जिनमें से 2017 नेगेटिव आए हैं, जबकि 791 का परिणाम आना अभी बाकी है।

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़े

कोरोना वायरस के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या 199 पर पहुंच गई है और संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6412 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब भी 5709 लोग संक्रमित हैं जबकि 503 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौत

अब तक सबसे अधिक 97 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई हैं। इसके बाद गुजरात में 17, मध्य प्रदेश में 16 और दिल्ली में 12 लोगों ने जान गंवाई। पंजाब और तमिलनाडु में आठ-आठ लोगों की मौत हुई जबकि तेलंगाना में सात लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में पांच-पांच लोगों ने जान गंवाई। आंध्र प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से चार-चार लोगों की मौत हुई जबकि हरियाणा तथा राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, केरल में दो लोगों की मौत हुई। बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा तथा झारखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई।

लॉकडाउन बढ़ाने या हटाने पर आखिरी फैसला कल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि 11 अप्रैल को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के सवाल पर चर्चा करेंगे। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होने वाली चर्चा में इस बात पर कोई फैसला लिया जा सकता है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं ।

प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग ऐसे समय में होने जा रही है जब कई राज्य एवं अनेक विशेषज्ञों ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर 25 मार्च को लागू 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए ।

 

Web Title: coronavirus testing samples new target 2.5 lakh covid 19 test by April 14 Centre to states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे