coronavirus Students 5th, 8th and 10th will be promoted without giving exam in Punjab tenth board exam canceled in Haryana, postponement of 12 | कोविड लहरः पंजाब में बिना परीक्षा दिए 5, 8 और 10वीं के छात्र होंगे प्रमोट, हरियाणा में दसवीं बोर्ड परीक्षा रद्द, 12 की स्थगित
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कोविड​​-19 समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

Highlights कर्नाटक ने कहा कि वह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं आयोजित करेगा। मेघालय ने भी कहा कि वह कक्षा 12 के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा कराने के लिए तैयार है।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं की परीक्षा रद्द करने और 12 वीं की परीक्षा स्थगित करने का ऐलान किया।

चंडीगढ़ः कोविड मामलों की संख्या में तेजी से वृद्धि के बीच पंजाब सरकार ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि पांचवीं, आठवीं और दसवीं कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा।

पंजाब राज्य परीक्षा बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षाओं पर कोई निर्णय बाद में स्थिति के आधार पर करेगा। फिलहाल यह परीक्षा स्थगित कर दी गयी है। गुजरात में 1-9 और 11वीं के छात्रों को मास प्रमोशन मिलेगा। 10वीं और 12वीं पर फैसला जल्द किया जाएगा। एक सरकारी बयान के अनुसार, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कोविड​​-19 समीक्षा बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। राज्य सरकार की यह घोषणा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित दसवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द किए जाने और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने के ऐलान के एक दिन बाद हुई।

पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए पांच में से चार विषयों की परीक्षाएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं, इसलिए पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड चार विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर परिणाम घोषित कर सकता है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिया कि आठवीं और दसवीं कक्षाओं के परिणाम प्री-बोर्ड परीक्षाओं या स्कूलों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जा सकते हैं।

सिंह ने पिछले दिनों केंद्रीय शिक्षा मंत्री को परीक्षा के मुद्दे पर पत्र लिखा था। सिंह ने भी 12वीं कक्षा की सीबीएसई परीक्षा को स्थगित करने और 10वीं की परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले पर संतोष जताया। बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओपी सोनी, शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, मुख्य सचिव विनी महाजन और पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता भी उपस्थित थे। पंजाब शिक्षा बोर्ड ने पिछले महीने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को करीब एक महीने के लिए टाल दिया था।

हरियाणा सरकार ने दसवीं की बोर्ड परीक्षा रद्द की, 12 कक्षा की परीक्षा स्थगित

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को देखते हुये बृहस्पतिवार को दसवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने और 12 वीं की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय किया । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी कोविड-19 के संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षायें रद्द करने और 12 वीं कक्षा की स्थगित करने की घोषणा की थी। हरियाणा सरकार का यह फैसला सीबीएसई की घोषणा के एक दिन बाद आया है। हरियाणा में हाल के दिनों में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हआ है।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया “सीबीएसई के निर्णय के बाद हमने भी कोविड—19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुये दसवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने का निर्णय किया है जिसे हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाना था।’’ उन्होंने कहा, ''हमने 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षायें भी स्थगित करने का निर्णय लिया है।'' पाल ने बताया कि दसवीं कक्षा का परिणाम छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जायेगा। 

Web Title: coronavirus Students 5th, 8th and 10th will be promoted without giving exam in Punjab tenth board exam canceled in Haryana, postponement of 12

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे