रूस की स्पूतनिक-V वैक्सीन की एक डोज की भारत में कितनी होगी कीमत, कंपनी ने की घोषणा

By विनीत कुमार | Published: May 14, 2021 01:26 PM2021-05-14T13:26:25+5:302021-05-14T13:54:40+5:30

रूस की स्पूतनिक-V कोरोना वैक्सीन की कीमतों का ऐलान हो गया है। भारत में इसे बनाने वाली कंपनी डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज ने इसकी कीमतों की घोषणा की है।

Coronavirus Sputnik V vaccine imported cost announced by Dr Reddy's Laboratories | रूस की स्पूतनिक-V वैक्सीन की एक डोज की भारत में कितनी होगी कीमत, कंपनी ने की घोषणा

रूस की स्पूतनिक-V वैक्सीन की कीमत से सस्पेंस हटा (फाइल फोटो)

Highlightsडॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज रूस की स्पूतनिक-V कोरोना वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर दी हैभारत में आयातित स्पूतनिक-V की एक डोज के लिए 995.40 रुपये चुकाने होंगेभारत में इसका उत्पादन जब शुरू होगा, तो फिर कीमतों में कुछ कमी आ सकती है

रूस की स्पूतनिक-V (Sputnik V) वैक्सीन अगले हफ्ते से आम लोगों के लिए उपलब्ध होगी। इसकी कीमत को लेकर भी घोषणा कर दी गई है। भारत में इस वैक्सीन को बनाने वाले डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज की ओर से इस संबंध में शुक्रवार को घोषणा की गई। डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज के अनुसार भारत में स्पूतनिक-V कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए 995.40 रुपये चुकाने होंगे।

हालांकि, ये कीमत उस डोज के लिए जो रूस से आयात कर के लाई गई है। इसमें पांच प्रतिशत जीएसटी भी शामिल है। कंपनी का कहना है कि भारत में जब Sputnik V का उत्पादन शुरू हो जाएगा तो कीमत कुछ कम हो सकती है। भारत में ये तीसरी वैक्सीन है जिसे इस्तेमाल के लिए सरकार की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। ये वैक्सीन 91.6 प्रतिशत प्रभावी है।

कोविशील्ड और कोवाक्सिन से ज्यादा प्रभावी है स्पूतनिक-V 

भारत में अभी तक भारत बायोटेक की बनी कोवाक्सिन और सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन दी जा रही है। हालांकि, तीनों वैक्सीन के दावों को देखें तो इनमें स्पूतनिक-V सबसे ज्यादा प्रभावी है।

स्पूतनिक-V दुनिया में उन तीन वैक्सीन में भी शामिल है, जिसे इतना ज्यादा प्रभावी बताया जा रहा है। फाइजर और मॉडर्ना के टीके भी 90 प्रतिशत से ज्यादा कारगर बताए गए हैं। स्पूतनिक-V वैक्सीन को दुनिया भर के 20 लाख से ज्यादा लोगों लगाया जा चुका है।

बता दें कि स्पूतनिक-V की पहली खेप 1 मई को ही भारत आ गई थी। इसे 13 अप्रैल को भारत सरकार ने इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। आने वाले दिनों में वैक्सीन कुछ और खेप भारत पहुंचेगी। साथ ही भारत में भी इसका उत्पादन जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है।

बताते चलें कि स्पूतनिक-V वैक्सीन द्रव्य और पाउडर दोनों ही रूपों में मौजूद है। लिक्विड फॉर्म वाले वैक्सीन को जहां -18 डिग्री पर रखा जाता है वहीं पाउडर फॉर्म को 2 से 8 डिग्री तापमान पर रखा जा सकता है।

Web Title: Coronavirus Sputnik V vaccine imported cost announced by Dr Reddy's Laboratories

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे