Coronavirus: Punjab govt orders curfew increase till April 14 | पंजाब सरकार ने 14 अप्रैल तक कर्फ्यू बढ़ाने का दिया आदेश, अबतक प्रदेश में तीन लोगों की मौत
File Photo

Highlights पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को राज्यव्यापी कर्फ्यू 14 अप्रैल तक बढ़ाने का आदेश दिया है और राज्य की सीमा को सील करने का निर्देश दिया है।एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सिंह ने पंजाब के पुलिस कर्मियों और सफाई कर्मियों के लिए विशेष बीमे का भी वादा किया है। 

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सोमवार को राज्यव्यापी कर्फ्यू 14 अप्रैल तक बढ़ाने का आदेश दिया है और राज्य की सीमा को सील करने का निर्देश दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि सिंह ने पंजाब के पुलिस कर्मियों और सफाई कर्मियों के लिए विशेष बीमे का भी वादा किया है। 

उन्होंने कोरोना वायरस से पैदा संकट से निपटने के लिए वित्त मंत्री मनप्रीत बादल से आकस्मिक वित्तीय योजना तैयार करने और सुनिश्चित करने को कहा है कि चिकित्सा सामग्री और जरूरी सामनों की निर्बाध आपूर्ति जारी रहे। मुख्यमंत्री ने मौजूदा परिस्थिति से निपटने के लिए स्थानीय निकाय विभाग को 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे करीब 2,000 सफाई कर्मचारियों की सेवा तीन महीने के लिए विस्तारित करने को भी कहा है। 

वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस के कारण मौजूदा परिस्थिति की समीक्षा और चर्चा के दौरान उन्होंने सभी संबंधित विभागों को महामारी के प्रसार को रोकने के लिए प्रयास तेज करने को कहा। गांवों में लोगों के इकट्ठा होने की कुछ खबरों के मद्देनजर उन्होंने खासकर ग्रामीण इलाकों में कर्फ्यू का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाने का भी आदेश दिया है। 

महामारी को रोकने के लिए लॉकडाउन को एकमात्र जरिया बताते हुए अमरिंदर ने कहा कि सभी पाबंदी 14 अपैल तक लागू रहेंगी जिसके बाद केंद्र सरकार के अगले फैसले के आधार पर राज्य कदम उठाएगा। 

इसके अलावा पटियाला के अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित 42 वर्षीय एक महिला की सोमवार को मौत हो गई। इसके साथ ही पंजाब में इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। इस बीच मोहाली निवासी 65 वर्षीय व्यक्ति के सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 39 हो गए हैं। 

पटियाला सिविल सर्जन हरीश मल्होत्रा ने फोन पर बताया कि लुधियाना की रहने वाली महिला को रविवार रात पटियाला के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने बताया कि महिला को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी। मल्होत्रा ने बताया कि महिला की मौत सोमवार अपराह्न डेढ़ बजे हुई। 

उन्होंने बताया कि महिला के नमूनों की रिपोर्ट उसकी मौत के बाद आई जिसमें वह संक्रमित पाई गई। अमृतसर के सरकारी चिकित्सकीय कॉलेज में 62 वर्षीय मरीज की रविवार शाम को मौत हो गई थी। पंजाब में एक और व्यक्ति की मौत इससे पहले हुई थी। इस बीच मोहाली के उपायुक्त गिरीश दयालन ने बताया कि मोहाली के नयागांव निवासी पुरुष को पीजीआईएमईआर अस्पताल में छह दिन पहले भर्ती कराया गया था। 

उन्होंने बताया, “सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया। अब वह कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाया गया। उसने हाल में कोई विदेश यात्रा नहीं की थी।’’ उन्होंने कहा, “हम उसके संपर्क में आए सभी लोगों का पता कर रहे हैं और उनकी जांच कराई जाएगी।” 

इस बीच, अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने नयागांव को सील कर दिया है और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त एहतियात बरती जा रही है। इसी के साथ, राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 39 हो गई है। इन 39 मामलों में से 19 नवांशहर, सात मोहाली , छह होशियारपुर, पांच जालंधर और एक-एक मामला अमृतसर और लुधियाना से सामने आया है।

Web Title: Coronavirus: Punjab govt orders curfew increase till April 14
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे