Coronavirus: Neemuch district is safe even after being connected to Rajasthan, 70 infected in Ujjain, 11 dead | Coronavirus: नीमच जिला राजस्थान से जुड़ा होने के बाद भी सुरक्षित, उज्जैन संभाग में अब तक 70 संक्रमित आए सामने, 11 की मौत
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोनावायरस के कहर में उज्जैन संभाग का नीमच जिला राजस्थान से पुरी तरह लगा होने के बावजूद पूरी तरह अब तक सुरक्षित है।देश के विभिन्न हिस्सों के रहवासी यहां होने के बावजूद कोरोना का एक भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है।

कोरोनावायरस के कहर में उज्जैन संभाग का नीमच जिला राजस्थान से पुरी तरह लगा होने के बावजूद पूरी तरह अब तक सुरक्षित है। यहां केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स का केंट और केंद्रीय सरकार का अफीम शोधन कारखाना संचालित होता है। देश के विभिन्न हिस्सों के रहवासी यहां होने के बावजूद कोरोना का एक भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। संभाग के शेष 6 जिलों में अब तक 70 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, इनमें से 11 की मौत हो चुकी है और 5 मरीज स्वस्थ्य होकर घरों को लौट चुके हैं।

मध्य प्रदेश के पश्चिमी छोर के संभाग उज्जैन के तहत 7 जिले हैं। सात जिलों में कोरोना महामारी का सर्वाधिक प्रकोप संभागीय मुख्यालय पर ही है। मध्यप्रदेश में यह तीसरे नंबर पर है और देश में घोषित प्रभावित जिलों में शामिल है। बारह ज्योर्तिलिंग में से प्रमुख महाकालेश्वर का मंदिर और धार्मिक शहर होने के कारण यहां देश भर से श्रद्धालुओं का आगमन होता है। 

स्वास्थ्य विभाग के संभागीय कार्यालय के अनुसार गुरुवार दोपहर तक संभाग में 70 पॉजिटिव कोरोना संक्रमित 7 जिलों के तहत दर्ज किए गए हैं। इनमें से 11 की मौत हो चुकी है और 5 मरीज अस्पतालों से स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट गए हैं। 

संभाग का नीमच जिला अपनी प्रमुखता लिए हुए है। इसका अधिकांश हिस्सा राजस्थान से लगा हुआ है। नीमच जिले की मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. संगीता भारती के अनुसार अब तक भेजे गए सेंपल में से 33 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। करीब इतनी ही रिपोर्ट का इंतजार है। घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है, संदिग्ध होने पर सेंपल लेकर लेब को भेजे गए। गुरुवार दोपहर तक एक भी मरीज सामने नहीं आया है। 

संभाग के ही देवास जिले में 15 पॉजिटिव सामने आ चुके हैं इनमें से 4 की मृत्यु हो चुकी है। रतलाम में 9 पॉजिटिव मरीज दर्ज किए गए हैं। मंदसौर में 7 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, इनमें से एक की मृत्यु हुई है।

राजस्थान से ही लगा आगर मालवा जिले में 4 पॉजिटिव दर्ज किए गए हैं। इन 4 में नलखेड़ा में अवैध रूप से एक धर्म स्थल में रह रहे दिल्ली के 3 लोग शामिल हैं। संभागीय मुख्यालय के उज्जैन जिले में अब तक 30 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जिनमें से 6 की मौत हो चुकी है और 5 संक्रमितों को अस्पताल से स्वास्थ्य लाभ देकर घर के लिए रवाना किया जा चुका है।

Web Title: Coronavirus: Neemuch district is safe even after being connected to Rajasthan, 70 infected in Ujjain, 11 dead
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे