Coronavirus: 'बिना प्लान के मोदी सरकार ने किया लॉकडाउन, मजदूरों को छोड़ा बेसहारा'

By रामदीप मिश्रा | Published: March 27, 2020 02:08 PM2020-03-27T14:08:12+5:302020-03-27T14:08:12+5:30

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में हंगामा बरपा हुआ है। भारत में इसके 724 मरीज सामने आ चुके हैं और 17 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ों में बताया कि महाराष्ट्र में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि गुजरात में तीन लोगों की मौत हुई है। 

Coronavirus: Narendra Modi government lockdown without plan says congress | Coronavirus: 'बिना प्लान के मोदी सरकार ने किया लॉकडाउन, मजदूरों को छोड़ा बेसहारा'

कांग्रेस ने कहा कि सरकार ने मजदूरों को छोड़ा बेसहारा। (फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस ने कहा कि रोजी-रोटी की तलाश में लाखों लोग घर छोड़कर शहरों में मजदूरी करते हैं। उसने कहा कि अगर सरकार लॉकडाउन से पहले मजदूरों के विषय में योजना बनाती तो, आज इन हालातों का सामना नहीं करना पड़ता।

कोराना वायरस के चलते नरेंद्र मोदी सरकार ने देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया। इस बीच हजारों की संख्या में अन्य राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी से मजदूर अपने गांव पैदल लौट रहे हैं। साथ ही साथ मालगाड़ियों और ट्रकों में छिपकर पलायन कर रहे हैं, जिसके चलते उन्हें पुलिस की लाठी का शिकार भी होना पड़ रहा है। इसको लेकर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है।

कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए कहा, 'रोजी-रोटी की तलाश में लाखों लोग घर छोड़कर शहरों में मजदूरी करते हैं। अगर सरकार लॉकडाउन से पहले इनके विषय में योजना बनाती तो, आज इन हालातों का सामना नहीं करना पड़ता। न मजदूर भूखे रहते और न ही पैदल चलने को मजबूर होते। मजदूरों को बेसहारा छोड़ा, हैदराबाद से 300 से अधिक मजदूर ट्रकों में यात्रा करते पकड़े गए। सैकड़ों लोग मालगाड़ी के डिब्बों में अपने गांव की ओर भागते हुए पाए गए हैं।'

जब से देश को लॉकडाउन किया गया है तब से लगातार मजदूर अपने गांव की ओर पलायन कर रहे हैं। इस दौरान उन्हें पुलिस द्वारा परेशान करने का भी आरोप लगा है। सोशल मीडिया पर मजदूरों को पीटने के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसके बाद से पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाए जा रहे हैं। हालांकि सरकार लगातार लोगों से अनुरोध कर रही है कि वे अपने घरों में ही रहें, जो जहां है वहीं रहे और पलायन न करे।

बता दें, कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में हंगामा बरपा हुआ है। भारत में इसके 724 मरीज सामने आ चुके हैं और 17 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़ों में बताया कि महाराष्ट्र में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि गुजरात में तीन लोगों की मौत हुई है। 

कर्नाटक में अभी तक दो लोग जान गंवा चुके हैं जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक शख्स की मौत हुई। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 के ऐसे मामलों की संख्या 640 है जिनमें रोगियों का उपचार चल रहा है जबकि 66 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई तथा एक व्यक्ति कहीं चला गया। मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के कुल 724 मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। 
 

Web Title: Coronavirus: Narendra Modi government lockdown without plan says congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे