Corona Lockdown: मिजोरम ने दो हफ्ते के लिए लगाया लॉकडाउन, जल्द ही जारी किए जाएंगे दिशानिर्देश

By सुमित राय | Published: June 8, 2020 04:49 PM2020-06-08T16:49:14+5:302020-06-08T17:47:15+5:30

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए मिजोरम ने दो हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

Coronavirus: Mizoram goes back into total lockdown for two weeks | Corona Lockdown: मिजोरम ने दो हफ्ते के लिए लगाया लॉकडाउन, जल्द ही जारी किए जाएंगे दिशानिर्देश

मिजोरम ने राज्य की स्थिति देखते हुए दो सप्ताह के लॉकडाउन का ऐलान किया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsमुख्यमंत्री जोरामथंगा की अध्यक्षता में सोमवार को हुई बैठक में मिजोरम में 2 हफ्ते के लॉकडाउन पर फैसला हुआ।मिजोरम में मौजूदा स्थिति को देखते हुए 9 जून से 2 सप्ताह के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन लागू रहेगा।राज्य सरकार की ओर से शीघ्र ही लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को जारी किया जाएगा।

कोरोना वायरस के मामलों में अचानक बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मिजोरम ने दो हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान किया है। मिजोरम ने यह फैसला उस दिन लिया, जब 8 जून से देश के अन्य राज्यों में अनलॉक 1 के तहत करीब ढ़ाई महीने बाद मॉल, धार्मिक स्थल और होटलों को खोल दिया गया। मिजोरम में 9 जून से लगाए जाने वाल लॉकडाउन का फैसला मुख्यमंत्री जोरामथंगा की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

मिजोरम सरकार की ओर से बताया गया है, "मुख्यमंत्री जोरामथंगा की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक बैठक राज्य में मौजूदा स्थिति को देखते हुए 9 जून 2020 से 2 सप्ताह के पूरी तरह से लॉकडाउन को लागू करने का निर्णय लिया। शीघ्र ही लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को जारी किया जाएगा।"

मिजोरम में कोरोना वायरस के 33 एक्टिव केस मौजूद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मिजोरम में कोरोना वायरस के 34 मामले सामने आ चुके हैं और राज्य में अब तक इस महामारी से कोई मौत नहीं हुई हैं। मिजोरम में एक कोरोना मरीज ठीक हो चुका है और 33 एक्टिव केस मौजूद हैं।

मिजोरम में रविवार को कोरोना के 8 नए मामले आए सामने

मिजोरम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि रविवार को राज्य में 8 लोगों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था, जिनमें 5 महिलाएं और तीन पुरुष हैं। इनमें से 5 मामले म्यांमार सीमा के पास चंपई जिले से, दो ख्वाजवाल जिले से और एक दक्षिण मिजोरम के सियाह जिले में सामने आए हैं।

देशभर में 2.56 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देशभर में 256611 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें से 7200 लोगों की इस महामारी के कारण मौत हो चुकी है। देशभर में 124430 लोग ठीक हुए हैं, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है और भारत में कोरोना के 124981 एक्टिव केस मौजूद हैं।

दिल्ली के एम्बियंस मॉल का सिक्योरिटी स्टाफ पीपीई किट पहनकर सुरक्षा जांच करता हुआ देखा गया। (फोटो सोर्स- एएनआई)
दिल्ली के एम्बियंस मॉल का सिक्योरिटी स्टाफ पीपीई किट पहनकर सुरक्षा जांच करता हुआ देखा गया। (फोटो सोर्स- एएनआई)
अनलॉक 1 के फेज 2 में देशभर में खुले धार्मिक स्थल, रेस्तरां और मॉल

करीब ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार ने 1 जून से अनलॉक-1 का ऐलान किया था और 8 जून से धार्मिक स्थल, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल्स खोलने की इजाजत दी थी। अनलॉक-1 के दूसरे फेज में देशभर में धार्मिक स्थलों, शॉपिंग मॉल और रेस्टोरेंट को खोल दिया गया। हालांकि सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य है।

Web Title: Coronavirus: Mizoram goes back into total lockdown for two weeks

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे