Coronavirus: मुंबई, पुणे, नासिक और नागपुर में मास्क पहनना अनिवार्य, सीएम बोले- घर से बाहर निकलते समय लोग मास्क पहनकर निकलें

By भाषा | Published: April 9, 2020 04:31 PM2020-04-09T16:31:30+5:302020-04-09T16:31:30+5:30

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं समझ सकता हूं कि लोग घर पर रहकर विभिन्न प्रकार के मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। लोग बोर हो रहे हैं। लेकिन COVID19 को हराने के लिए घर पर रहने के अलावा कोई और दूसरा विकल्प नहीं है।

Coronavirus mandatory wear masks Mumbai, Pune, Nashik and Nagpur | Coronavirus: मुंबई, पुणे, नासिक और नागपुर में मास्क पहनना अनिवार्य, सीएम बोले- घर से बाहर निकलते समय लोग मास्क पहनकर निकलें

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क पहनने का अनुरोध किया। (file photo)

Highlightsगृह मंत्री ने एक वीडियो संदेश में यह अपील की। इसे उनकी पार्टी राकांपा ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया। राज्य में अब तक कोविड-19 के 1,297 मामले सामने आए हैं। बुधवार तक राज्य में इस बीमारी से 72 लोगों की मौत हो चुकी थी।

मुंबईःमहाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुंबई, पुणे, नासिक और नागपुर जैसे शहरों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

इन शहरों में कोरोना वायरस के कई मामले सामने आए हैं। उन्होंने इन शहरों के निवासियों से आग्रह किया कि वे बिना मुंह ढके अपने घरों से बाहर नहीं निकलें। गृह मंत्री ने एक वीडियो संदेश में यह अपील की। इसे उनकी पार्टी राकांपा ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किया।

उन्होंने कहा कि मुंबई, पुणे, नासिक, नागपुर जैसे शहरों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य में अब तक कोविड-19 के 1,297 मामले सामने आए हैं। बुधवार तक राज्य में इस बीमारी से 72 लोगों की मौत हो चुकी थी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपने घरों से बाहर निकलते समय मास्क पहनने का अनुरोध किया और सैन्य स्वास्थ्य सेवाओं के पूर्व कर्मियों, सेवानिवृत्त नर्सों से कोरोना वायरस के खिलाफ ‘युद्ध’ में शामिल होने की अपील की। राज्य में, खासकर मुंबई में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने सार्वजनिक स्थान पर लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी बना दिया है और आदेश के उल्लंघन पर आईपीसी की धारा 188 के तहत गिरफ्तारी की चेतावनी दी।

वेबकास्ट के जरिए राज्य को अपने संबोधन में ठाकरे ने अफसोस जताया कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को मुश्किलें हो रही हैं लेकिन कहा कि ‘‘हमारे पास इसके अलावा और कोई विकल्प नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चीन में कोरोना वायरस के प्रसार के केंद्र :वुहान में हालात सामान्य होने पर 70-75 दिनों बाद पाबंदी खत्म की गयी है । अगर हम भी चौकस रहेंगे तो हालात ठीक होंगे। ’’ कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों से सुरक्षित रहने की अपील करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘लोग अभी जरूरी सामान खरीदने के लिए बाहर निकलते समय और हालात ठीक होने के बाद के समय में भी घर में बनाए गए मास्क को पहनने की आदत डाल लें।’’ 

उन्होंने कहा ‘‘महाराष्ट्र को आपकी जरूरत है ।’’ जो लोग राज्य के लिए काम करना चाहते हैं उनके लिए उन्होंने एक ई-मेल साझा करते हुए कहा कि उसपर अपना संपर्क नंबर भेज सकते हैं । उन्होंने कहा कि हरेक वार्ड में कफ, जुकाम और बुखार जैसी दिक्कतें झेल रहे लोगों के लिए अलग-अलग-अलग क्लीनिक बनाए जाएंगे तथा ‘कोविड अस्पताल’ भी बनाए जाएंगे ताकि संक्रमण ना फैले। उन्होंने कहा कि हल्के लक्षण वाले मरीजों का उपचार गंभीर लक्षण वाले मरीजों से अलग होगा । 

Web Title: Coronavirus mandatory wear masks Mumbai, Pune, Nashik and Nagpur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे