Coronavirus Maharashtra Update: health minister rajesh tope said lack of vaccine at vaccination centers | महाराष्ट्र में कोरोना वैक्‍सीन को लेकर बढ़ी चिंता, कमी के चलते केंद्रों से वापस लौट रहे लोग
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस वैक्सीन की कमी ने बढ़ाई सरकार की चिंता।

Highlightsमहाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वैक्सीन की कमी ने बढ़ाई सरकार की चिंता।राज्य में वैक्सीन की कमी के चलते टीकाकरण केंद्रों से वापस लौट रहे लोग।

मुंबई।महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच वैक्सीन को लेकर भी चिंता बढ़ने लगी है। राज्य में कोरोना वैक्सीन खपत की तुलना में कम है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि हमारे पास विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त वैक्सीन की खुराक उपलब्‍ध नहीं है। वैक्सीन की खुराक की कमी के कारण लोगों को टीकाकरण केंद्रों से वापस भेजना पड़ रहा है। हमने केंद्र से मांग की है कि 20 से 40 वर्ष तक के लोगों को भी प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्‍सीन की खुराक दी जानी चाहिए।  

कोरोना वैक्‍सीन की कमी को लेकर मुंबई की मेयर किशोरी पेडेकर ने कहा कि  मुंबई में COVID-19 वैक्सीन की खुराक की किल्लत है। कल, हमारे पास 1,76,000 वैक्सीन की खुराक थी लेकिन आने वाले दिनों में हमें और टीकों की आवश्यकता होगी। 

राजेश टोपे ने बताया हम पुणे, मुंबई, नासिक और राज्य के अन्य हिस्सों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। राज्‍य में प्रतिदिन 12 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्‍पादन होता है और राज्‍य में एक दिन में 7 टन ऑक्‍सीजन की खपत है। हम नजदीकी राज्यों से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की मांग कर रहे हैं। अगर आवश्‍यकता पड़ी तो हमें उन उद्योगों को बंद करना होगा जहां ऑक्‍सीजन का उपयोग किया जाता है। लेकिन मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन की आपूर्ति को प्रभावित नहीं होने देंगे।  

बता दें कि  महाराष्ट्र में दिनोंदिन हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं। बीते 24 घंटों में राज्य में कोरोना संक्रमण के  55,469 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 297 संक्रमित मरीजों की मौत दर्ज की गई है। 34,256 लोगों को स्‍वस्‍थ पाये जाने पर अस्‍पताल से घर भेजा जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार राज्‍य  में कोरोना संक्रमण के कुल 31,13,354 मामले हैं, जिनमें से  4,72,283 मरीज सक्रिय हैं। कुल 25,83,331 अब तक स्‍वस्‍थ हो चुके हुए। इस महामारी के कारण अब तक  56,330 लोगों की जान जा चुकी है।

 

Web Title: Coronavirus Maharashtra Update: health minister rajesh tope said lack of vaccine at vaccination centers

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे