Local body elections: कोरोना के कारण महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव स्थगित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 17, 2020 05:31 PM2020-03-17T17:31:25+5:302020-03-17T17:31:25+5:30

निर्वाचन आयोग ने चुनाव से संबंधित प्रक्रिया को भी स्थगित कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त यूपीएस मदन ने कहा, “बंबई उच्च न्यायालय के दस अगस्त 2005 के आदेशानुसार प्राकृतिक आपदा अथवा किसी अकस्मात स्थिति को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव स्थगित करवा सकता है।

Coronavirus Maharashtra, Andhra Pradesh and West Bengal local body polls postponed | Local body elections: कोरोना के कारण महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव स्थगित

1570 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान 31 मार्च को होना था और इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी थी। 

Highlightsआंध्र प्रदेश में ग्रामीण व शहरी स्थानीय निकाय चुनाव रविवार को छह हफ्ते के लिये टाल दिये।पश्चिम बंगाल में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) समेत निकाय चुनाव कुछ समय के लिये स्थगित कर दिये गए हैं।

मुंबई/अमरावती/कोलकाताः कोरोना वायरस के मद्देनजर एहतियात बरतते हुए महाराष्ट्र राज्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को राज्य में निकाय चुनाव की तारीख को अगले आदेश तक स्थगित करने का फैसला लिया। राज्य निर्वाचन आयुक्त यूपीएस मदन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए चुनाव स्थगित किए गए हैं।

निर्वाचन आयोग ने चुनाव से संबंधित प्रक्रिया को भी स्थगित कर दिया है। मदन ने कहा, “बंबई उच्च न्यायालय के दस अगस्त 2005 के आदेशानुसार प्राकृतिक आपदा अथवा किसी अकस्मात स्थिति को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव स्थगित करवा सकता है।

तदनुसार राज्य निर्वाचन आयोग ने आज मंगलवार से वार्ड परिसीमन, मतदाता सूची अद्यतन प्रकिया और अन्य चुनाव से जुड़ी गतिविधियों को भी स्थगित कर दिया है।” उन्होंने कहा कि 1570 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान 31 मार्च को होना था और इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी थी। 

कोरोना वायरस के चलते आंध्र प्रदेश में निकाय चुनाव छह हफ्ते के लिए टले

कोरोना वायरस प्रकोप के चलते राज्य चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश में ग्रामीण व शहरी स्थानीय निकाय चुनाव रविवार को छह हफ्ते के लिये टाल दिये। राज्य के चुनाव आयुक्त एन रमेश कुमार ने कहा कि ग्राम पंचायत चुनावों को छह हफ्ते के लिये टाल दिया गया है।

उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''कोरोना वायरस से उत्पन्न चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग को लगता है कि चुनावी कार्यक्रम जारी रखना जन स्वास्थ्य के लिए बड़े पैमाने पर हानिकारक हो सकता है।'' मंडल परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों और जिला परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों के चुनाव 21 मार्च को होने थे।

रमेश ने कहा कि आयोग ने संविधान की धारा 243 के और 243जेडए के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए छह सप्ताह की अवधि या कोविड -19 का खतरा टलने और हालात सामान्य होने तक चुनाव टाल दिये हैं। चुनाव के लिये नामांकन प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है।

नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों और नगर निगमों के चुनाव 23 मार्च को होने थे। इस बीच, राज्य चुनाव आयोग ने अनियमितताओं की शिकायत के चलते रविवार को गुंटूर और चित्तूर जिले के जिलाधीशों का तबादला करने का आदेश दिया। 

कोरोना वायरस के चलते पश्चिम बंगाल में निकाय चुनाव स्थगित : राज्य निर्वाचन आयुक्त

कोरोना वायरस के चलते पश्चिम बंगाल में कोलकाता नगर निगम (केएमसी) समेत निकाय चुनाव कुछ समय के लिये स्थगित कर दिये गए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। राज्य के निर्वाचन आयुक्त सौरव दास ने कहा कि चुनाव की तारीखें तय करने के लिये बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में यह फैसला लिया गया।

उन्होंने कहा, ''हमने कोरोना वायरस के कारण कुछ समय के लिये निकाय चुनाव टालने का फैसला लिया है। हम इसपर फैसला लेने के लिये 15 दिन बाद दोबारा बैठक करेंगे।'' पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को राज्य निर्वाचन आयोग से चुनाव टालने की अपील की थी, जिसका विपक्षी दलों ने भी समर्थन किया था। राज्य के 107 नगर निकायों और कोलकाता नगर निगम के चुनाव को तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के लिये अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इसके बाद अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। 

Web Title: Coronavirus Maharashtra, Andhra Pradesh and West Bengal local body polls postponed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे