Coronavirus Lockdown Indian Railways extends suspension of its passenger services till May | बड़ी खबर: भारतीय रेल की यात्री सेवाएं भी 3 मई तक रहेंगी बंद, भारत में लॉकडाउन की अवधि बढ़ी
लोकमत फाइल फोटो

Highlightsजिन क्षेत्रों में कोरोना वायरस का प्रसार नहीं हुआ है, वहां 20 अप्रैल के बाद सशर्त छूट दी जा सकती है, इसके बारे में केंद्र सरकार कल विस्तृत योजना जारी करेगीभारतीय रेलवे कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है, रेलवे ने 5000 डिब्बों को अब तक आइसोलेशन वार्ड में बदला है

भारत में लॉकडाउन की अवधि तीन मई 2020 तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद भारतीय रेलवे की यात्री सेवाएं भी 3 तारीख तक बंद कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (14 अप्रैल) को राष्ट्र के नाम संबोधन में भारत में लॉकडाउन की अवधि को 14 अप्रैल से बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है। भारतीय रेलवे ने कहा है कि प्रीमियम ट्रेन, मेल/एक्सप्रेस ट्रेन, पैसेंजर ट्रेन, उपनगरीय ट्रेन, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे सहित सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई तक ठप रहेंगी। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ लॉकडाउन बढ़ाए जाने के मद्देनजर हमने यह निर्णय किया है। जल्द ही इस पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी।’’ इससे पहले यात्री सेवाएं 14 अप्रैल रात तक निलंबित की गईं थी।

भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगले आदेश तक सभी तरह की टिकट बुकिंग पर रोक रहेगी। ई-टिकट सहित पहले से ट्रेन की टिकटों की बुकिंग अगले आदेश तक नहीं होगी, ऑनलाइनट टिकट रद्द करने की सुविधा जारी रहेगी।

लॉकडाउन में होगी और कड़ाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा कि वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्नि परीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पाट में नहीं होंगे, और जिनके हॉटस्पाट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है। इसके बारे में विस्तृत सूचना 15 अप्रैल को केंद्र सरकार जारी करेगी।

भारत में केसों की संख्या 10 हजार पार

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर मंगलवार को 339 हो गई जबकि संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 10,363 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में 8988 लोग संक्रमित हैं, 1035 लोगों का उपचार हो चुका है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। संक्रमण के इन मामलों में 72 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

Read in English

Web Title: Coronavirus Lockdown Indian Railways extends suspension of its passenger services till May
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे