Coronavirus Lockdown: सभी विमानन कंपनियों को रिफंड करना होगा एडवांस एयर टिकट बुकिंग के पैसे, DGCA ने दिया आदेश

By स्वाति सिंह | Published: April 16, 2020 04:33 PM2020-04-16T16:33:27+5:302020-04-16T16:46:58+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। इससे पहले लगायी गयी 21 दिन की पाबंदी 14 अप्रैल को खत्म हो गई।विमानन कंपनियों ने 25 मार्च से 14 अप्रैल की अवधि के लिए बुक किए गए टिकटों की राशि लौटाने के बजाय ग्राहकों को बदली तिथियों पर टिकट बुक करने की सुविधा दी थी। 

Coronavirus Lockdown: All airlines must return advance air ticket booking money, DGCA orders | Coronavirus Lockdown: सभी विमानन कंपनियों को रिफंड करना होगा एडवांस एयर टिकट बुकिंग के पैसे, DGCA ने दिया आदेश

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है।

HighlightsDGCA ने सभी विमानन कंपनियों को टिकट के पैसे लौटने का आदेश दिया है।कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है।

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को आदेश दिया है कि अगर ग्राहक चाहता है तो वह लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों के पैसे लौटाए। नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने गुरुवार को कहा कि एयरलाइंस को कैंसिलेशन फीस के बिना ही तीन सप्ताह के भीतर कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकट पैसे वापस करने होंगे। 

दरअसल, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से देश में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। जिस वजह से सभी विमानन कंपनियों ने सभी उड़ानें 3 मई तक रद्द कर दी हैं। जिसके बाद विमानन कंपनियों ने तय किया कि वह यात्रा टिकट रद्द करने पर ग्राहकों को राशि नहीं लौटायेंगी बल्कि कंपनियों ने इसके एवज में उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तिथियों पर बुकिंग की सुविधा देने का फैसला किया है। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। इससे पहले लगायी गयी 21 दिन की पाबंदी 14 अप्रैल को खत्म हो गई। सार्वजनिक बंदी की वजह से देश में वाणिज्यिक यात्री विमानन सेवाओं पर भी रोक जारी है। विमानन कंपनियों ने 25 मार्च से 14 अप्रैल की अवधि के लिए बुक किए गए टिकटों की राशि लौटाने के बजाय ग्राहकों को बदली तिथियों पर टिकट बुक करने की सुविधा दी थी। 

हालांकि, एअर इंडिया को छोड़कर अधिकतर विमानन कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद की अवधि के लिए घरेलू उड़ानों की बुकिंग जारी रखी थी। प्रधानमंत्री की मंगलवार की घोषणा के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों का परिचालन भी तीन मई तक बंद रहने की अधिसूचना जारी कर दी। डीजीसीए ने कहा, ‘‘नागर विमानन मंत्रालय से मिले आदेश के अनुसार देश में तीन मई 2020 तक सभी तरह की उड़ानों का परिचालन बंद रहेगा।’’ 

विस्तार विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम सार्वजनिक पाबंदी बढ़ने की अवधि से प्रभावित टिकटों की बुकिंग रद्द करने की प्रक्रिया में हैं। हम ग्राहकों को 31 दिसंबर 2020 तक नए तारीखों पर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकट बुक करने की सुविधा देंगे।’’ 

हालांकि, एयरलाइन ने कहा है कि नई बुकिंग पर यात्रा किराये में यदि कोई अंतर आता है तो वह ग्राहक को देना होगा। गोएयर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ऐसी स्थिति के लिए पहले से तैयार है। उसने सोमवार को ही अपनी ‘प्रोटेक्ट योर पीएनआर’ योजना को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया था। कंपनी अपनी इस शुल्क मुक्त नयी तारीखों पर टिकट बुक करने की योजना की समीक्षा बाद में करेगी। 

विमानन परामर्श कंपनी ‘सेंटर फॉर एशिया-पैसेफिक एविएशन’ (सीएपीए) ने पिछले हफ्ते सार्वजनिक पाबंदी पर किसी तरह की स्पष्टता के अभाव में टिकटों की बिक्री को ‘ग्राहकों के साथ अनुचित’ व्यवहार बताया था। सीएपीए ने कहा कि इससे पहले किंगफिशर और जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने से ग्राहकों को टिकट का पैसा वापस नहीं हो सका और उन्हें करोड़ों का चूना पहले ही लग चुका है।

Web Title: Coronavirus Lockdown: All airlines must return advance air ticket booking money, DGCA orders

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे