Coronavirus Lockdown: दिल्ली में खत्म होगा शराब का ''सूखा'', खुलेंगी 450 दुकानें, पढ़ें नियम और शर्तें

By गुणातीत ओझा | Published: May 3, 2020 02:57 PM2020-05-03T14:57:18+5:302020-05-03T14:57:18+5:30

केंद्र सरकार ने ग्रीन जोन, ओरेंज जोन के साथ-साथ रेड जोन में भी शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। रेड जोन में कन्टेनमेंट क्षेत्रों में शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी।

Coronavirus lockdown: 450 liquor shops to open in Delhi from Monday as curbs likely to be eased | Coronavirus Lockdown: दिल्ली में खत्म होगा शराब का ''सूखा'', खुलेंगी 450 दुकानें, पढ़ें नियम और शर्तें

दिल्ली में कल से बिकने लगेगी शराब, खुलेंगी दुकानें।

Highlightsराष्ट्रीय राजधानी में कल यानि सोमवार को 400 से अधिक शराब की दुकानें खुलेंगी। ये दुकानें कोरोना वायरस संक्रमित कन्टेनमेंट जोन से दूर होंगी।MHA के आदेश के बाद, दिल्ली आबकारी विभाग ने शनिवार को L-6 (सार्वजनिक क्षेत्र में भारतीय शराब की खुदरा बिक्री) और L-8 (सार्वजनिक क्षेत्र में देशी शराब की खुदरा बिक्री) की एक सूची मांगी जो MHA के मानदंडों को पूरा करती हैं।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन में शराब की दुकानों पर भी लंबे समय से ताला लटका पड़ा था। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन में सशर्त ढील दिए जाने के बाद शराब के सौकीनों की समस्या दूर हो जाएगी। केंद्र सरकार ने ग्रीन जोन, ओरेंज जोन के साथ-साथ रेड जोन में भी शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। रेड जोन में कन्टेनमेंट क्षेत्रों में शराब की दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके साथ ही निर्देश भी जारी किए गए हैं कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई का कड़ाई से पालन होना चाहिए।
 
बता दें कि सरकार के इस आदेश के बाद राष्ट्रीय राजधानी में कल यानि सोमवार को 400 से अधिक शराब की दुकानें खुलेंगी। ये दुकानें कोरोना वायरस संक्रमित कन्टेनमेंट जोन से दूर होंगी। ये स्टैंडअलोन शराब की दुकानें हैं जो मॉल में स्थित नहीं हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में 450 ऐसी दुकानें हैं।

दिल्ली आबकारी विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 545 शराब की दुकानें हैं। दिल्ली सरकार ने शनिवार को शर्तों के साथ ऐसी दुकानों को खोलने के लिए केंद्र की मंजूरी के बाद राज्य के शराब की दुकानों की सूची मांगी थी। 4 मई से दो सप्ताह के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का विस्तार करते हुए, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने शराब और तंबाकू की दुकानों को ग्रीन और ओरेंज जोन के साथ-साथ रेड जोन में भी बाहर के क्षेत्रों और हॉटस्पॉट दूरी की दुकानों को खोलने की अनुमति दी थी।

MHA के आदेश के बाद, दिल्ली आबकारी विभाग ने शनिवार को L-6 (सार्वजनिक क्षेत्र में भारतीय शराब की खुदरा बिक्री) और L-8 (सार्वजनिक क्षेत्र में देशी शराब की खुदरा बिक्री) की एक सूची मांगी जो MHA के मानदंडों को पूरा करती हैं। बता दें कि दिल्ली में कोरोनावायरस संक्रमण के 384 ताजा मामले दर्ज किए गए हैं, जो एक दिन में सबसे अधिक है।  शनिवार को 4,122 केस सामने आए थे। दिल्ली सरकार के अनुसार कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 64 हो गई है।

Web Title: Coronavirus lockdown: 450 liquor shops to open in Delhi from Monday as curbs likely to be eased

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे