Coronavirus: भारत सरकार ने कहा- वुहान में फंसे अपने नागरिकों को निकालेंगे, चीन से किया है औपचारिक अनुरोध

By भाषा | Published: January 29, 2020 07:28 AM2020-01-29T07:28:28+5:302020-01-29T07:28:28+5:30

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में यह भी कहा गया कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने मंगलवार को इस खतरनाक विषाणु से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिये बैठक की। इसके बाद सरकार ने कहा कि वुहान से भारतीयों को निकालने के लिये चीन से औपचारिक अनुरोध किया गया है।

Coronavirus: India to airlift trapped citizens from Wuhan, govt requests china | Coronavirus: भारत सरकार ने कहा- वुहान में फंसे अपने नागरिकों को निकालेंगे, चीन से किया है औपचारिक अनुरोध

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsचीन में करोना वायरस की चपेट में आने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत और इससे जुड़े मामलों के लगातार बढ़ने के बीच भारत इस बीमारी के केंद्र वुहान से भारतीयों को निकालने की योजना बना रहा है।वहां फंसे अधिकांश भारतीय छात्र हैं। इस बीच हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि देश में अब तक कोरोना वायरस के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

चीन में करोना वायरस की चपेट में आने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत और इससे जुड़े मामलों के लगातार बढ़ने के बीच भारत इस बीमारी के केंद्र वुहान से भारतीयों को निकालने की योजना बना रहा है। वहां फंसे अधिकांश भारतीय छात्र हैं। इस बीच हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि देश में अब तक कोरोना वायरस के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान में यह भी कहा गया कि कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने मंगलवार को इस खतरनाक विषाणु से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिये बैठक की। इसके बाद सरकार ने कहा कि वुहान से भारतीयों को निकालने के लिये चीन से औपचारिक अनुरोध किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया कि चीनी अधिकारियों की मंजूरी मिलने के बाद नागर विमानन मंत्रालय आवश्यक इंतजाम करेगा। बीजिंग में भारतीय दूतावास भारतीय नागरिकों के संपर्क में है। भारत में नए कोरोना वायरस (एनसीओवी) संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं होने का जिक्र करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत इस विषाणु की पहचान और इसके प्रसार को रोकने के लिये हरसंभव प्रयास कर रहा है।

मंत्रालय के मुताबिक एनसीओवी से संभावित तौर पर संपर्क में आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा अब सात से बढ़ाकर 20 हवाईअड्डों पर कर दी है। इसके साथ ही पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु रोग संस्थान के अलावा चार और प्रयोगशालाओं में इसकी जांच की सुविधा शुरू की गई है जिससे इस विषाणु के प्रसार पर नजर रखी जा सके।

चीन के विभिन्न प्रांतों में इस विषाणु के लगातार प्रसार को देखते हुए गुजरात समेत विभिन्न भारतीय राज्यों के छात्रों ने वहां से लौटने की इच्छा व्यक्त की है। गुजरात के वड़ोदरा हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारतीय दूतावास लगातार चीन की सरकार के साथ संपर्क में है। वुहान से छात्रों और भारतीयों को निकालने के लिए हम वहां विमान भेजने की योजना बना रहे हैं। हमारा प्रयास उन्हें वापस लाने का है। इसमें कुछ दिन लगेंगे। मैं लोगों से इस संबंध में सरकार पर विश्वास करने का अनुरोध करता हूं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोई भारतीय छात्र इस वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया है। बच्चों के बारे में उनके माता-पिता को चिंता करने की जरूरत नहीं है।’’ भारत ने हुबेई प्रांत से 250 भारतीयों, अधिकतर छात्रों को निकालने की तैयारी शुरू कर दी है और बीजिंग में भारतीय दूतावास ने कहा कि वापस लौटने पर इन नागरिकों को अनिवार्य रूप से 14 दिन अलग थलग रखा जाएगा। वहां रह रहे अधिकांश भारतीय नागरिक छात्र, शोधार्थी हैं और इसके अलावा भारतीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिये काम करने वाले पेशेवर हैं।

इस बीच भारत में चीनी राजदूत सुन वीडोंग ने विदेश मंत्री वांग यी के संदेश को रीट्वीट किया जिसमें कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ नागरिकों को वहां से निकाले जाने की सिफारिश नहीं करता है और अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से शांत रहने तथा जरूरत से ज्यादा हाय-तौबा नहीं मचाने की अपील करता है। सुन ने ट्वीट किया, ‘‘डब्ल्यूएचओ महामारी को रोकने और नियंत्रण पर चीनी क्षमता को लेकर आश्वस्त है।’’ दुनिया भर के एक दर्जन से ज्यादा देशों ने इस जानलेवा विषाणु के मामलों की अपने यहां पुष्टि की है और भारत इस विषाणु की पहचान व इसके प्रसार पर अंकुश लगाने के प्रयास में जुटा है।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत कुछ राज्यों में चीन की यात्रा करने वाले कुछ लोगों को नए कोरोना वायरस से पीड़ित होने के लक्षण नजर आने के बाद निगरानी में रखा गया है। सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में अब तक एनसीओवी के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘2014 में जिस तरह से हमने सर्तकता बरतते हुये इबोला वायरस को भारत में प्रवेश करने से रोका था उसी प्रकार कोरोना वायरस को रोकने के लिये हम हरसंभव उपाय कर रहे हैं।’’ हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच के लिये राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे (एनआईवी) के अलावा चार अन्य प्रयोगशालाओं को सक्रिय किया है। इनमें आईसीएमआर की अलेप्पी, बेंगलुरु, हैदराबाद और मुंबई स्थित प्रयोगशाला शामिल हैं। आने वाले समय में इन प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़ाकर 10 की जाएगी।

उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब तक किये गए उपायों की जानकारी देते हुये बताया कि इस वायरस के संक्रमण की ‘थर्मल जांच’ के दायरे में देश के 20 हवाईअड्डों को शामिल किया जायेगा। अभी इसके दायरे में सात हवाईअड्डे (नयी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि) शामिल हैं। उन्होंने कहा कि नेपाल में एनसीओवी का मामला सामने आने के बाद उससे लगी सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया है कि इस विषाणु पर नियंत्रण और इसके प्रसार को रोकने के लिये की गई तैयारियों की समीक्षा व्यक्तिगत रूप से करें।

चीन में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि देश में मंगलवार को कोरोना वायरस से 24 और लोगों की मौत की खबर है जिससे इस बीमारी में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है जबकि 4,515 लोग इससे प्रभावित हैं। चीनी सरकार ने पहले ही वुहान और हुबेई प्रांत के अन्य शहरों में आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी है। 

Web Title: Coronavirus: India to airlift trapped citizens from Wuhan, govt requests china

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे