Coronavirus: भोपाल में कोरोना वायरस से पहली मौत, मध्य प्रदेश में मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हुई

By निखिल वर्मा | Published: April 6, 2020 09:20 AM2020-04-06T09:20:10+5:302020-04-06T09:20:10+5:30

मध्य प्रदेश में कोविड-19 से दम तोड़ने वाले मरीजों में इंदौर के नौ, उज्जैन के दो और खरगोन, भोपाल व छिंदवाड़ा का एक-एक मरीज शामिल हैं।

Coronavirus first death in Bhopal A total 15 deaths in madhya pradesh due to covid 19 | Coronavirus: भोपाल में कोरोना वायरस से पहली मौत, मध्य प्रदेश में मृतकों की संख्या बढ़कर 15 हुई

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsमध्य प्रदेश में अब तक 215 कोरोना मरीज मिले हैं जिनमें 40 का संबंध तबलीगी जमात से है.रविवार को मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से 36 नए केस मिले और इनमें से 23 कोविड-19 पीड़ित भोपाल में पाए गए

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस से पहले मरीज की मौत हुई है। भोपाल के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि बीती रात 62 वर्षीय महिला ने दम तोड़ दिया है। कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के दम तोड़ने के बाद प्रदेश में इस महामारी से मरने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 15 पर पहुंच गई है। 

रविवार (5 अप्रैल) को भोपाल में कोरोना वायरस के 23 नये संक्रमितों सहित प्रदेश में 36 नए मामले आने के बाद प्रदेश में अभी तक कुल 215 मरीज कोविड-19 संक्रमित पाये गये हैं। यह पहला मामला है जब भोपाल में 24 घंटे में 23 लोग संक्रमित पााए गए हैं। मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसारी मध्य प्रदेश में अब तक कुल 215 लोग कोरोना वायरस की महामारी से संक्रमित पाये गये हैं। 

प्रदेश में कोविड-19 से दम तोड़ने वाले 13 मरीजों में इंदौर के नौ, उज्जैन के दो और खरगोन व छिंदवाड़ा का एक-एक मरीज शामिल हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ''प्रदेश में आज 36 नये मरीज कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये। इसी के साथ प्रदेश में रविवार रात तक कुल 215 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। 

इंदौर में सबसे ज्यादा मरीज

प्रदेश में सबसे अधिक 135 मरीज इंदौर के हैं। इनके अलावा भोपाल में 40, मुरैना में 12, जबलपुर में आठ, उज्जैन में सात, खरगोन में चार, बड़वानी में तीन, शिवपुरी, छिंदवाड़ा एवं ग्वालियर में दो-दो मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।'' इंदौर से मिली रिपोर्ट के अनुसार इंदौर में कोरोना वायरस से संक्रमित 53 वर्षीय महिला और 50 वर्षीय पुरुष की रविवार को मौत हो गई। 

शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि 53 वर्षीय महिला ने मनोरमा राजे टीबी (एमआरटीबी) चिकित्सालय में आखिरी सांस ली। वह सांस लेने में तकलीफ, सर्दी और बुखार की शिकायत के साथ अस्पताल में भर्ती में हुई थी। उसे मधुमेह और अन्य बीमारियां भी थीं। अधिकारी ने बताया कि 50 वर्षीय पुरुष ने शहर के एक निजी अस्पताल में आखिरी सांस ली। वह पिछले 10 दिन से सांस लेने में तकलीफ, खांसी और बुखार से परेशान था। वह उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) से भी पीड़ित था। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले दोनों मरीजों ने पिछले दिनों कोई यात्रा नहीं की थी। अब तक इस बात का पता नहीं चल सका है कि वे किस कोरोना वायरस संक्रमित के मरीज के संपर्क में आये थे। 

तबलीगी जमात के 40 सदस्य कोरोना पॉजिटिव

वहीं, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तबलीगी जमात के सदस्यों सहित 23 नये मरीजों के रविवार को कोविड-19 के लिए संक्रमित पाये जाने के बाद भोपाल में इस बीमारी की जद में आये कुल मरीजों की संख्या 40 हो गई है। भोपाल जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया, ''भोपाल में रविवार को 23 और मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। इसी के साथ शहर में इस बीमारी के मरीजों की संख्या 40 पहुंच गई है। इनमें से एक पत्रकार एवं उसकी लंदन से आई बेटी ठीक होकर अपने घर चले गये हैं।'' 

उन्होंने कहा कि जो लोग संक्रमित पाये गये हैं, उनमें स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और जमात के कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोग हैं। डेहरिया ने बताया, ''भोपाल में कम्युनिटी स्प्रेड जैसी कोई स्थिति नहीं है।'' इसी बीच, जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आज आये 23 कोरोना वायरस संक्रमितों में से 12 लोग जमात के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि ये 12 लोग या तो दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात में शामिल हुए थे या उनके संपर्क में आये थे।

Web Title: Coronavirus first death in Bhopal A total 15 deaths in madhya pradesh due to covid 19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे