Coronavirus: कोरोना महामारी से भारत को एस-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी: राजदूत

By भाषा | Published: April 13, 2020 05:47 AM2020-04-13T05:47:42+5:302020-04-13T05:47:42+5:30

एस-400 को रूस की लंबी दूरी की सार्वधिक अत्याधुनिक ‘सतह से हवा’ में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली के रूप में जाना जाता है।

Coronavirus epidemic will not affect supply of S-400 missile system to India: Ambassador | Coronavirus: कोरोना महामारी से भारत को एस-400 मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी: राजदूत

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsरूस के साथ एस-400 हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति सहित सभी बड़े सैन्य अनुबंधों पर अमल तय कार्यक्रम के मुताबिक होगा और कोरोना वायरस महामारी का असर इनकी समय सीमा पर नहीं पड़ेगा। एस-400 को रूस की लंबी दूरी की सार्वधिक अत्याधुनिक ‘सतह से हवा’ में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली के रूप में जाना जाता है।

रूस में नियुक्त भारत के शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि रूस के साथ एस-400 हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति सहित सभी बड़े सैन्य अनुबंधों पर अमल तय कार्यक्रम के मुताबिक होगा और कोरोना वायरस महामारी का असर इनकी समय सीमा पर नहीं पड़ेगा।

एस-400 को रूस की लंबी दूरी की सार्वधिक अत्याधुनिक ‘सतह से हवा’ में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली के रूप में जाना जाता है।

रूसी समाचार एजेंसी तास ने शनिवार को भारतीय राजदूत बाला वेंकटेश को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि (महामारी का) कोई असर पड़ेगा। एक-दो हफ्तों का अंतर होगा लेकिन सभी बड़े अनुबंध तय कार्यक्रम के मुताबिक होंगे, हमें उससे कोई समस्या पेश आएगी।’’

गौरतलब है कि भारत ने एस-400 हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली की पांच इकाइयां खरीदने के लिये अक्टूबर 2018 में रूस के साथ पांच अरब डॉलर के एक सौदे पर हस्ताक्षर किया था। ऐसा करने की स्थिति में प्रतिबंधों का सामना करने की अमेरिकी चेतावनी की परवाह नहीं करते हुए भारत ने यह सौदा किया था।

Web Title: Coronavirus epidemic will not affect supply of S-400 missile system to India: Ambassador

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे