Coronavirus: DRDO ने कहा- कोविड-19 को लेकर टीके और दवा के विकास पर काम चल रहा है

By भाषा | Published: May 9, 2020 05:46 AM2020-05-09T05:46:03+5:302020-05-09T05:46:03+5:30

डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) कोविड-19 महामारी को लेकर टीके और दवा के विकास पर काम कर रहा है तथा इसके साथ ही संगठन सेनिटाइजर, विशेष मास्क और सुरक्षात्मक उपकरण बनाने के काम में भी लगा है।

Coronavirus: DRDO is working for making Vaccine & drug of Covid-19 | Coronavirus: DRDO ने कहा- कोविड-19 को लेकर टीके और दवा के विकास पर काम चल रहा है

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsरक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) कोविड-19 महामारी को लेकर टीके और दवा के विकास पर काम कर रहा है तथा इसके साथ ही संगठन सेनिटाइजर, विशेष मास्क और सुरक्षात्मक उपकरण बनाने के काम में भी लगा है।डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ अब तक सेनेटाइजर की पांच लाख बोतलें तैयार और वितरित कर चुका है तथा हर रोज लगभग 30 हजार मास्क बना रहा है और यह क्षमता जल्द ही 60 हजार तक पहुंच जाएगी।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) कोविड-19 महामारी को लेकर टीके और दवा के विकास पर काम कर रहा है तथा इसके साथ ही संगठन सेनिटाइजर, विशेष मास्क और सुरक्षात्मक उपकरण बनाने के काम में भी लगा है।

डीआरडीओ के अध्यक्ष जी सतीश रेड्डी ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ अब तक सेनेटाइजर की पांच लाख बोतलें तैयार और वितरित कर चुका है तथा हर रोज लगभग 30 हजार मास्क बना रहा है और यह क्षमता जल्द ही 60 हजार तक पहुंच जाएगी।

डीआरडीओ रासायनिक, जैविक, विकिरण और परमाणु संबंधित गतिविधियों को लेकर सुरक्षात्क उपकरण बनाने के साथ ही एन-99 मास्क भी बना रहा है तथा यह सॉफ्टवेयर पर भी काम कर रहा है जिनमें से एक पृथक-वास में रह रहे लोगों पर नजर रखेगा।

उन्होंने गुरुवार को यहां एक निजी विश्वविद्यालय के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए डीआरडीओ द्वारा चलाई जा रहीं विभिन्न पहलों और गतिविधियों की जनकारी दी।

रेड्डी रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव भी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘उपचार संबंधी दवा के विकास के लिए अनेक प्रयत्न किए जा रहे हैं। पूरा देश योगदान दे रहा है और डीआरडीओ संबंधित उद्देश्य के लिए शुरुआती दिन से ही काम में लगा है।’’

Web Title: Coronavirus: DRDO is working for making Vaccine & drug of Covid-19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे