Coronavirus Delhi lockdown TOP evening news not take fare migrant workers, railways will have to provide food, about 23 lakh people India in isolation | TOP evening news: प्रवासी कामगार से न लें किराया, रास्ते में रेलवे को भोजन उपलब्ध कराना होगा, भारत में करीब 23 लाख लोग पृथक-वास में
आईईडी विस्फोट को नाकाम कर दिया। इस कार में करीब 45 किलोग्राम विस्फोटक रखा हुआ था। (file photo)

Highlightsयात्रा के दौरान इन प्रवासी कामगारों को स्टेशनों पर राज्य और रास्ते में रेलवे को भोजन उपलब्ध कराना होगा।करीब 23 लाख लोग इस समय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा बनाई गयी पृथक-वास सुविधाओं में हैं।

नई दिल्लीः भाषा की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

कोविड-19 महामारी के कारण पलायन कर रहे प्रवासी मजदूरों की दुर्दशा का स्वत: संज्ञान लिये गये मामले में उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को निर्देश दिया कि इन श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के लिये उनसे ट्रेन या बसों का किराया नहीं लिया जाये और इसका खर्च राज्य वहन करे। यात्रा के दौरान इन प्रवासी कामगारों को स्टेशनों पर राज्य और रास्ते में रेलवे को भोजन उपलब्ध कराना होगा।

कोविड-19 महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान विदेश से लौटे या देश में ही एक स्थान से दूसरे स्थान जाने वाले करीब 23 लाख लोग इस समय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा बनाई गयी पृथक-वास सुविधाओं में हैं।

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही विशेष सीबीआई अदालत ने अगली सुनवाई के लिए चार जून की तारीख तय करते हुए सभी अभियुक्तों को बयान दर्ज कराने के लिये इस तिथि को अदालत में हाजिर होने के निर्देश दिये हैं।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने एक कार में मौजूद विस्फोटक का पता लगाकर आईईडी विस्फोट को नाकाम कर दिया। इस कार में करीब 45 किलोग्राम विस्फोटक रखा हुआ था।

झारखंड के चाईबासा जिले में आज तड़के मनमादुबेड़ा और केन्तई गांवों के बीच टेबो पुलिस थानांतर्गत पहाड़ी इलाके में हुई मुठभेड़ में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं स्थानीय पुलिस ने पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट आफ इंडिया (पीएलएफआई) के तीन नक्सलियों को मार गिराया जबकि एक घायल नक्सली समेत दो को गिरफ्तार कर लिया।

केंद्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी जून से एक महीने का अभियान शुरू करेगी जिसमें देश के हर जिले में कम से कम एक वर्चुअल रैली आयोजित करना शामिल है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव ने यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण देश में पिछले 24 घंटे में 194 और लोगों की मौत हो जाने से बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक इस घातक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,531 हो गई और संक्रमण के 6,566 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,58,333 हो गई।

लॉकडाउन के बावजूद महाराष्ट्र के पालघर जिले में विभिन्न स्थानों पर राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए विरोध-प्रदर्शन कर रहे लगभग 250 आदिवासियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा कोविड-19 के लक्षण सामने आने के बाद गुरूग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती हो गए हैं । सूत्रों ने यह जानकारी दी।

हरियाणा ने पड़ोसी राजस्थान और कुछ अन्य राज्यों में टिड्डी दल के फसलों पर हमले के बाद सात जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है।

अमेरिका के एक थिंक टैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते पाकिस्तान और श्रीलंका की चरमराती आर्थिक स्थिति का फायदा उठाकर उनके साथ संबंध मजबूत कर हिन्द महासागर में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश कर रहे चीन को रोकने के लिए अमेरिका तथा भारत को कोई योजना बनानी चाहिए।

चीन की संसद ने बृहस्पतिवार को हांगकांग के लिए एक नए विवादास्पद सुरक्षा कानून को मंजूरी दे दी जिससे पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी में बीजिंग के अधिकार को कमजोर करना एक अपराध हो जाएगा।

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाले कोरोना वायरस ने अमेरिका में सबसे भयंकर तबाही मचायी है जहां इस वायरस के संक्रमण के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या एक लाख को पार कर गई है।

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने खुदरा (दो करोड़ रुपये से कम की) सावधि जमाओं (एफडी) पर ब्याज दरों में 0.40 प्रतिशत तक कटौती की है। यह कटौती सभी अवधि की एफडी के लिए की गई है।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने अटकलों का दौर खत्म करते हुए बृहस्पतिवार को पुष्टि की कि भारतीय टीम चार टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिये इस साल अक्टूबर में उसके देश का दौरा करेगी। 

Web Title: Coronavirus Delhi lockdown TOP evening news not take fare migrant workers, railways will have to provide food, about 23 lakh people India in isolation
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे