Coronavirus: पुलिसकर्मियों पर गहराया संक्रमण का संकट, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस महानिदेशक को दिए ये निर्देश

By गुणातीत ओझा | Published: May 3, 2020 02:29 PM2020-05-03T14:29:13+5:302020-05-03T14:29:13+5:30

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरते जाने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से इस संबंध में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने के लिए कहा।

Coronavirus: crisis of infection deepens on policemen CM Yogi Adityanath gave these instructions to the Director General of Police | Coronavirus: पुलिसकर्मियों पर गहराया संक्रमण का संकट, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस महानिदेशक को दिए ये निर्देश

पुलिसकर्मियों पर गहराया संक्रमण का संकट, सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस महानिदेशक को दिए निर्देश

Highlightsमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिएमुख्यमंत्री रविवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए विशेष सतर्कता बरते जाने के निर्देश देते हुए अधिकारियों से इस संबंध में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने के लिए कहा। मुख्यमंत्री रविवार को यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को बाहर से ट्रेनों से आ रहे प्रवासी लोगों के सम्बन्ध में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने सुरक्षा बलों में संक्रमण रोकने हेतु विशेष सतर्कता बरते जाने के निर्देश देते हुए इस संबंध में आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करने को कहा। मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन-3 में संचालित किये जाने वाले उद्योग-धन्धों के लिए कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आज ही बंद के दौरान औद्योगिक गतिविधियों के संचालन के सम्बन्ध में परामर्श जारी किया जाए। उन्होंने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त को श्रम सुधार पर कार्ययोजना बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि लाभार्थियों के बैंक खाते में भरण-पोषण भत्ते की धनराशि यथाशीघ्र अंतरित कराई जाए।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पृथक-वास केंद्रों तथा सामुदायिक रसोई आदि व्यवस्थाओं का सतत निरीक्षण किया जाए। इस कार्य में कोई भी शिथिलता न बरती जाए तथा प्रत्येक पृथक-वास केंद्र में अच्छा व पर्याप्त भोजन उपलब्ध कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को गांवों में संचालित होने वाली सामुदायिक रसेाइयों में काम कराया जाए जिससे उन्हें रोजगार भी प्राप्त होगा। उन्होंने रुपे कार्ड के प्रयोग को प्रोत्साहित किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। योगी ने जनधन खाता धारकों से अपील की कि वे रुपे कार्ड का प्रयोग कर धन निकासी करें। इससे बैंकों में भीड़ नहीं लगेगी तथा कोविड-19 को फैलने से रोकने में सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों में रहने वाले कर्मी अपने सहयोगियों के लिए कोरोना कैरियर बन सकते हैं। इसलिए ये लोग अपने कार्यस्थल पर न जाएं। मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों के प्रशिक्षण के साथ ही डिग्री व माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को भी प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव हेतु व्यापक पैमाने पर प्रशिक्षण दिलाने के लिए प्रत्येक जनपद में मास्टर ट्रेनर्स लगाए जाएं। पीपीई किट, एन-95 मास्क, सैनेटाइजर आदि की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने लेवल-1, लेवल-2, लेवल-3 कोविड अस्पतालों की क्षमता तेजी से बढ़ाने के निर्देश भी दिए।

Web Title: Coronavirus: crisis of infection deepens on policemen CM Yogi Adityanath gave these instructions to the Director General of Police

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे