Coronavirus: Covid-19 reaches 30 districts of Bihar, number of infected is 481, 4 deaths so far | Coronavirus: बिहार के 30 जिलों में पहुंचा कोरोना, संक्रमितों की संख्या हुई 481, अब तक 4 की मौत
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना वायरस ने अब तक बिहार के 30 जिलों को चपेट में ले लिया है. राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.वहीं पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 481 पर पहुंच गई है. शनिवार को अभी तक बिहार में कुल 15 नए मामले आ चुके हैं.

कोरोना वायरस ने अब तक बिहार के 30 जिलों को चपेट में ले लिया है. राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वहीं पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 481 पर पहुंच गई है. शनिवार को अभी तक बिहार में कुल 15 नए मामले आ चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अब तक 3 अपडेट जारी किए गए हैं. पहली सूची में 9 दूसरी लिस्ट में 3 और तीसरी सूची में भी 3 मरीज मिले हैं. जबकि आज बिहार में कोरोना से चौथी मौत हुई है. 

बताया जाता है कि सीतामढ़ी के 45 वर्षीय कैंसर के कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई. शुक्रवार को पूर्वी चंपारण के बंजरिया के एक कैंसर पीड़ित कोरोना पॉजिटिव मरीज की भी मौत हो गई थी. इसके पहले वैशाली व मुंगेर के दो मरीजों की मौत हो चुकी है. आज अभी तक जो 15 नए मरीज भी मिले हैं, इनमें भोजपुर के छह, कैमूर के तीन तथा बक्‍सर के दो मरीज शामिल हैं. लंबे समय बाद सारण में भी एक मरीज मिला है. राज्य में कल शुक्रवार को 41 नए कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे.

इन मरीजों के साथ बिहार में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 481 हो गई है. यहां बता दें कि बिहार के 38 जिलों में से पांच जिले रेड जोन में शामिल हैं. वहीं, 20 जिले ऑरेंज तो 13 जिले ग्रीन जोन में हैं. स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना से मरने वालों की जो सूची जारी की है उसमें वैशाली, मुंगेर, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण से 1-1 मृतक बताया है. जबकि कल जिस शख्स की मौत हुई है, वह पूर्वी चंपारण का रहने वाला था. वहीं संक्रमण को हराकर कई मरीज ठीक भी हो चुके हैं. पॉजिटिव से संक्रमण निगेटिव हुए मरीजों में सबसे अधिक सीवान के मरीज हैं, जिसमें 30 पॉजिटिव रहे मरीजों में 25 ठीक हो चुके हैं.

मुंगेर के 95 संक्रमितों में 19 ठीक हो चुके हैं. वहीं दहाई के आंकड़े को छूने वाला जिला नालंदा भी है, जहां 36 संक्रमितों में 16 ठीक हो चुके हैं. बिहार में आज पाए गए 9 कोरोना संक्रमितों में सभी मरीज 50 वर्ष की आयु से नीचे के हैं, वहीं 1 वर्ष का एक बच्चा व 13 वर्षीय एक बच्ची भी इन संक्रमित मरीजों में शामिल है. 

वहीं, हॉट-स्‍पॉट्स या रेड जोन भी तीन से बढ़कर पांच हो गए हैं. राज्‍य के 30 जिले कोरोना प्रभावित हैं, लेकिन अधिकांश मामले रेड जोन के इन्‍हीं पांच जिलों में ही मिले हैं. बिहार के पांच जिले (मुंगेर, पटना, रोहतास, बक्‍सर और गया) रेड जोन में रखे गए हैं. इन जिलों में राज्‍य के आधे से अधिक कोरोना मरीज मिले हैं.

राज्‍य के कुल मरीजों में से आधे से ज्यादा इन्‍हीं पांच जिलों के हैं. राज्‍य के ऑरेंज जोन में शामिल 20 जिलों और ग्रीन जोन के 13 में से पांच जिलों में शेष मरीज मिले हैं. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के अनुसार बिहार में अभी तक 21 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं राज्य में अभी 79 फीसदी केस अभी एक्टिव हैं. राज्य में संक्रमित मरीजों में से 63 फसदी मरीज पुरूष हैं.

Web Title: Coronavirus: Covid-19 reaches 30 districts of Bihar, number of infected is 481, 4 deaths so far
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे