coronavirus covid-19 Guidelines Extended till 31 March Maharashtra Kerala Center seven other states | कोविड-19 गाइडलाइंस 31 मार्च तक बढ़ाई गई, महाराष्ट्र, केरल के साथ अन्य सात राज्यों को लेकर केंद्र चिंतित
संक्रमण से अब तक 1,07,63,451 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जिससे ठीक होने की दर 97.14 प्रतिशत हो गयी है जबकि मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है. (file photo)

Highlightsआंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में संक्रमण के कुल 16,488 मामले आए. संक्रमण से 113 और लोगों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 1,56,938 हो गयी है.आंकड़ों के मुताबिक, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,59,590 है जो कि संक्रमण के कुल मामलों का 1.44 प्रतिशत है.

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोविड-19 के खिलाफ जंग में किसी भी तरह की नरमी नहीं बरतने के स्पष्ट संकेत देते हुए पहले से मौजूद सख्त गाइडलाइन को आज एक आदेश के जरिये31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है.

महाराष्ट्र, केरल और सात अन्य राज्यों से कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या में चिंताजनक इजाफे के कारण केंद्र सरकार और अधिक सतर्क हो गई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह भी देखने में आया है कि यह राज्य केंद्र द्वारा तय गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन नहीं कर रहे हैं. साथ ही वह नागरिकों को इस दौरान अनुशासित करने में भी नाकाम रहे हैं.

केंद्र ने इन राज्यों को स्थिति ऐसी ही रहने पर भविष्य में कड़े कदम के संकेत दिए हैं. गृह मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि कोविड-19 से जंग के लिए जारी दिशानिर्देशों में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं दी जाएगी और सभी को इनका सख्ती से पालन करना है. कुछ राज्यों में कोविड-19 के एक्टिव मामलों और नये मामलों में निगरानी, कंटेनमेंट और सावधानी के कारण भारी गिरावट देखने को मिली है.

कई राज्यों में मामलों की संख्या में गिरावट

आदेश में कहा गया है कि इसमें कोई शक नहीं है कि कई राज्यों में मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई है और टीकाकरण का काम भी तेज हुआ है. गृह मंत्रालय ने राज्यों से संक्रमण के प्रसार को रोकने और महामारी को काबू में लाने के लिए जनसंख्या के लक्षित हिस्से का टीकाकरण तेज करने को कहा है.

गृह मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि कंटेनमेंट जोन की निशानदेही गाइडलाइंस के मुताबिक ही हो. राज्यों को यह सुनिश्चित करना है कि उनके यहां कोविड-19 के इस दौर में तय व्यवहार और आदेशों का सख्ती के साथ पालन हो. साथ ही विभिन्न मान्य गतिविधियों के लिए भी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का बेहद सावधानीपूर्वक इस्तेमाल किया जाए.

कोविड-19 पर केंद्र के मौजूदा दिशानिर्देश 31 मार्च तक निगरानी, रोकथाम और सतर्कता जारी रहेगी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 पर मौजूदा दिशानिर्देश 31 मार्च तक लागू रहेंगे. मंत्रालय ने कहा कि हालांकि नए मामलों में काफी कमी आई है, लेकिन निगरानी, रोकथाम और सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है इसलिए 27 जनवरी को जारी दिशानिर्देशों एवं एसओपी को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा सख्ती से लागू किए जाने की जरूरत है.

राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को लक्षित आबादी समूह का टीकाकरण करने में तेजी लाने की भी सलाह दी गई है, ताकि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ा जा सके और महामारी को खत्म किया जा सके. मौजूदा दिशानिर्देशों के तहत सिनेमा हॉल और थिएटर को कहीं सीमित दर्शकों के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है, जबकि स्वीमिंग पूल को सभी के उपयोग के लिए अनुमति दी गई है. एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच या एक राज्य के अंदर लोगों की आवाजाही तथा वस्तुओं की ढुलाई पर कोई पाबंदी नहीं है.

Web Title: coronavirus covid-19 Guidelines Extended till 31 March Maharashtra Kerala Center seven other states

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे