Coronavirus: Bihar CM Nitish Kumar announced a Rs 100 crore relief package for the poor | बिहार लॉकडाउनः नीतीश कुमार ने प्रदेशवासियों को दी राहत, 100 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का किया ऐलान 
नीतीश कुमार ने राहत पैकेज का किया ऐलान। (फाइल फोटो)

Highlights बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेशवासियों को राहत दी है।सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार (26 मार्च) को गरीबों के लिए 100 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है।

कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेशवासियों को राहत दी है। सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार (26 मार्च) को गरीबों के लिए 100 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है। बीते दिन उन्होंने सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक-एक हजार रुपये की राशि देने का ऐलान किया था। नीतीश ने कहा था कि यह राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में सीधी भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद यह फैसला लिया गया है। 

वहीं, सीएम नीतीश कुमार ने 23 मार्च को सहायता पैकेज की घोषणा की थी। उन्होंने बताया था कि लॉकडाउन के परिप्रेक्ष्य में लोगों को सहायता पैकेज देने के संबंध में कई निर्णय लिए गएये। सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक माह का राशन मुफ्त में दिया जाएगा। सभी प्रकार के पेंशनधारियों (मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन) को अगले तीन माह की पेंशन अग्रिम तौर पर तत्काल दी जाएगी। यह राशि उनके खाते में सीधे अंतरित की जाएगी। 


उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन क्षेत्र के सभी नगर निकाय क्षेत्रों एवं प्रखंड मुख्यालय की पंचायत में अवस्थित सभी राशन कार्डधारी परिवारों को एक हजार रूपये प्रति परिवार दिया जाएगा। यह राशि डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में अंतरित की जाएगी। पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी छात्र/छात्राओं को देय छात्रवृति आगामी 31 मार्च तक उनके खाते में दे दी जाएगी। सभी चिकित्सकों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को एक माह के मूल वेतन के समतुल्य प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री ने लोगों से अनुरोध करते हुए कहा था कि लॉकडाउन के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी की गए सलाह का अनुपालन करें। आपके सहयोग से ही इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी। 

बता दें, भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 649 हो गए और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हुई, गुजरात में दो जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 593 हैं जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति विस्थापित हो गया। 649 कुल मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। 

अभी तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 124 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं। इसके बाद केरल में 118 मामले दर्ज हुए जिनमें आठ विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। तेलंगाना में 41 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें 10 विदेशी शामिल हैं। कर्नाटक में कोविड-19 के 41 मामले आए हैं जबकि गुजरात में मामलों की संख्या एक विदेशी समेत 38 पर पहुंच गई।
 
राजस्थान में कोरोना वायरस मामलों की संख्या दो विदेशी समेत 38, उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 37, दिल्ली में एक विदेशी समेत 35, पंजाब में 33 मामले जबकि हरियाणा में 14 विदेशी समेत 30 मामले सामने आए हैं। तमिलनाडु में संक्रमण के मामले बढ़कर छह विदेशियों समेत 26 हो गए। मध्य प्रदेश में 15 मामले, लद्दाख में 13, आंध्र प्रदेश और जम्मू कश्मीर में 11-11 जबकि पश्चिम बंगाल में नौ मामले सामने आए हैं। चंडीगढ़ में अभी तक सात लोग संक्रमित पाए गए है और उत्तराखंड में एक विदेशी समेत पांच लोग संक्रमित हैं।

बिहार, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन मामले दर्ज हुए जबकि ओडिशा में दो मामलों का पता चला है। गोवा में कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आए हैं। 

Web Title: Coronavirus: Bihar CM Nitish Kumar announced a Rs 100 crore relief package for the poor
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे