Coronavirus: भोपाल बना हाटस्पॉट, जमातियों से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 9, 2020 07:10 AM2020-04-09T07:10:10+5:302020-04-09T07:21:33+5:30

राजधानी में जिस तरह से कोरोना वायरस के आंकड़े पिछले पांच दिनों में बढ़े हैं, उसने चिंता में डाल दिया है. इन संक्रमितों में करीब 75 से ज्यादा संक्रमित स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी, जमाती और पुलिस विभाग के कर्मचारी हैं. सबसे ज्यादा संख्या करीब 40 से ज्यादा तो स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की है.

Coronavirus: Bhopal becomes hotspot, more health workers infected than Tablighi Jamaat Members | Coronavirus: भोपाल बना हाटस्पॉट, जमातियों से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsमध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस से संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की है.राजधानी में जिस तरह से कोरोना वायरस के आंकड़े पिछले पांच दिनों में बढ़े हैं, उसने चिंता में डाल दिया है.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस से संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की है. विभाग के आला अफसरों ने बैठकों पर ज्यादा ध्यान देते रहे और विभाग के कर्मचारियों में ही संक्रमण फैलाते रहे. आज हालात यह है कि राजधानी में कोरोना वायरस के जो भी आंकड़े आए हैं, उनमें आधे आकड़े स्वास्थ्यकर्मियों, जमातियों और पुलिसकर्मियों के हैं.

राजधानी में जिस तरह से कोरोना वायरस के आंकड़े पिछले पांच दिनों में बढ़े हैं, उसने चिंता में डाल दिया है. इन संक्रमितों में करीब 75 से ज्यादा संक्रमित स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ अधिकारी, कर्मचारी, जमाती और पुलिस विभाग के कर्मचारी हैं. सबसे ज्यादा संख्या करीब 40 से ज्यादा तो स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की है. इसके बाद जमातियों की संख्या करीब 20 से ज्यादा और फिर लगभग 15 के करीब संक्रमित पुलिसकर्मी हैं. पुलिसकर्मियों में एक सीएसपी और एक सब इंस्पेक्टर भी शामिल हैं.

स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल, हेल्थ कार्पोरेशन के एमडी रहे विजय कुमार के साथ डा. वीणा सिन्हा और अन्य अधिकारी, डाक्टर व कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. इन सभी की न तो यात्रा करने की कोई रिपोर्ट है और न ही इन लोगों ने ही कुछ इसकी जानकारी ही दी है.

मुख्य सचिव के कहने पर हुए क्वारंटाइन

स्वास्थ्य विभाग के जो अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित हुए वे दो दिनों तक तो अस्पताल ही नहीं पहुंचे. बल्कि वे अपने घरों पर ही रहे. इनके घरों पर भी कोई सूचना चस्पा नहीं की गई. इसके बाद भी जब मीडिया और सोशल मीडिया में ये खबरे आई कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अस्पताल नहीं पहुंचे हैं तो मुख्य सचिव इकबाल सिंह वैश ने उन्हें अस्पताल जाने को कहा. जब मामला अधिक तूल पकड़ा तो आईएएस अधिकारी विजय कुमार एक निजी चिकित्सालय पहुंचकर भर्ती हो गए. वहां पर भी जब दूसरे रोगियों को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी टिप्पणी हुई तो सरकार ने अधिकारियों का पक्ष लेकर राजधानी के निजी चिकित्सालयों और होटलों को कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए अधिग्रहित कर लिया.

मोहम्मद सुलेमान को स्वास्थ्य महकमें की जिम्मेदारी

स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल को कोरोना संक्रमण की पाजिटिव रिपोर्ट आने के बाद सरकार पर उठी ऊंगलियों को देख विभाग में नई पदस्थापना की है. इसके तहत ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान को विभाग की जिम्मेदारी सौंपी हैं. पल्लवी जैन गोविल को फिर भी सरकार ने हटाया नहीं है, वे विभाग की प्रमुख सचिव बनी रहेंगी.

विभाग के अधिकारियों के लगातार कोरोना संक्रमित होने के बाद अब शासन ने दूसरी टीम बनाकर कोरोना से लड़ाई लड़ने की तैयारी कर ली है. प्रतीक हजेला को हटाए जाने के बाद पहले ही मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई को स्वास्थ्य आयुक्त और कोरोना पाजिटिव हेल्थ कार्पोरेशन के एमडी विजय कुमार जे के क्वारेंटाइन होने के बाद इलैया राजा व एस धनराजू का यह काम दे दिया गया है. इसके बाद अब ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान को स्वास्थ्य महकमे का जिम्मेदारी सौंपी है.

ऊर्जा विभाग अब सुलेमान के पास अतिरिक्त प्रभार में रहेगा. इसी तरह आईएएस अधिकारी सुदाम पी खाडे को स्वास्थ्य संचालक बनाया गया है. सड़क विकास निगम के एमडी का उनके पास अतिरिक्त प्रभार रहेगा.

कमलनाथ ने की हनुमान चालीसा का पाठ करने की अपील

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेवासियों को हनुमान जयंती की शुभकामनाएं दी है. इस पावन मौके पर कमलनाथ ने संदेश दिया है. कोरोना वायरस के संकट के घड़ी से निपटने के लिए हनुमान जयंती के अवसर पर घर में हनुमान चालीसा का पाठ करने की अपील है. कमलनाथ ने अपने संदेश में कहा है कि भगवान हनुमान का ध्यान करने से सारे संकट मिट जाते हैं और सारे दुख दूर हो जाते हैं. प्रभु हनुमान इस महामारी के संकट को भी जल्द ही दूर करेंगे. हनुमान जयंती के अवसर पर हम सब अपने अपने घरों में हनुमान चालीसा का पाठ करें.

पटवारी ने कहा शिवराज जल्दी हो जाएं क्वारंटाइन

पूर्व मंत्री और प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सलाह दी है कि वे जल्द ही क्वारंटाइन हो जाएं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन अब संक्रमित होने के कारण क्वारंटाइन में है, इसलिए आशंका है कि शिवराज सिंह चौहान भी संक्रमित हो सकते हैं, लिहाजा उन्हें एकांतवास में चले जाना चाहिए. पटवारी ने एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज इस मामले में लापरवाही बरत रहे हैं.

प्रमुख सचिव ने ना केवल कई बार अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की है, बल्कि कई फाइलों पर हस्ताक्षर भी किए हैं. पटवारी ने कहा कि जो लोग भी उनके संपर्क में आए हैं, उनके संक्रमित होने की आशंका है. पटवारी ने कहा भोपाल में कोरोना के इलाज के लिए चिरायु अस्पताल और एम्स अस्पताल निर्धारित किए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव और अन्य अधिकारी बंसल अस्पताल में इलाज करा रही हैं, जिससे कि वहां भी संक्रमण फैलने की आशंका है. उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सलाह दी है कि रोज उपदेश देने के स्थान पर सबसे पहले उन्हें जांच कराकर क्वारंटाइन में चले जाना चाहिए.

भोपाल-इंदौर की सीमाएं सील

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल-इंदौर सीमा को सील करने के निर्देश दिए हैं. भोपाल और इंदौर में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए ये फैसला लिया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध हो, संक्रमण रोकने के लिए सर्वे कार्य और कोरोना टेस्टिंग का कार्य गहनता से किया जाए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि भारत सरकार द्वारा कोरोना का प्रोटोकाल और गाइड लाइन तैयार की गई है, इनका पूर्ण पालन किया जाए. इनकी जानकारी फील्ड स्टाफ तक पहुंचाई जाए. साथ ही जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं, उन्हें ट्रेस करने के लिए फेस रिकाग्निशन टेक्निक और सूचना प्रोद्योगिकी की अन्य टेक्निक का प्रयोग किया जाए.

जमातियों को मुख्यमंत्री ने दी अंतिम चेतावनी

मुख्यमंत्री शिवराज ने जहां राजधानी में सम्पूर्ण लाक डाउन लागू करने की घोषणा की वहीं मस्जिद में छिपे तब्लीगी जमातियों को 24 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए निकलने की चेतावनी दी है. चौहान ने प्रदेश से निजामुद्दीन मरकज में गए हुए सभी नागरिकों और विदेश से आकर मस्जिदों में छिपे लोगों से कहा कि अगर वे जहां भी छिपे हो तो 24 घंटे के अंदर खुद प्रशासन को इसकी जानकारी दे दे. साथ ही चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसा ना करने पर देश और प्रदेश की सुरक्षा संकट में डालने के आरोप में उन पर प्रशासन द्वारा आपराधिक प्रकरण दर्ज कर उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

स्वास्थ्य अधिकारियों-कर्मचारियों की कांटेक्ट हिस्ट्री से निर्धारित होगी जिम्मेदारी

स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने कहा है कि स्वास्थ्य संचालनालय में अधिकारियों-कर्मचारियों के बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण से प्रभावित होने के कारणों की जांच की जा रही है. उनकी कांटेक्ट हिस्ट्री और इसके क्रम की पड़ताल करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए गए हैं. निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार जानकारी प्राप्त होने पर ही आवश्यक कार्यवाही की जाएगी. फैज अहमद किदवई ने बताया कि परस्पर सम्पर्क से ही कोरोना संक्रमण का विस्तार होता है. अत: प्रभावित व्यक्ति किन लोगों से किस क्रम में मिले और यह कहां से आरंभ हुआ, इसकी ट्रेसिंग आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि यह पता लगाना होगा कि स्वास्थ्य संचालनालय में यह कहां से शुरू हुआ. जब तक संबंधित व्यक्ति स्वयं के सम्पर्कों के क्रम का ब्यौरा (कांटेक्ट हिस्ट्री) नहीं देंगे, तब तक निश्चित रूप से कुछ कह पाना कठिन है. किदवई ने कहा कि जिला प्रशासन प्रोटोकाल के तहत जानकारी एकत्र कर रहा है. इसके बाद ही जिम्मेदारी निर्धारित कर कार्यवाही की जा सकेगी.

674 मामले किए दर्ज

जिला प्रशासन द्वारा संपूर्ण शहर में लाक डाउन घोषित किया गया है, जिसे पुलिस प्रशासन द्वारा कड़ाई से पालन करवाया जा रहा है. इसके साथ ही जनसामान्य को समझाइश भी दी जा रही है. शहर में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए घोषित लाक डाउन का विभिन्न स्थानो पर कुछ नागरिकों द्वारा उल्लंघन करते पाए जाने पर पुलिस ने पिछले 24 घंटे में विभिन्न धाराओं में 62 अपराध दर्ज किए हैं. लाक डाउन के दौरान 22 मार्च से अब तक 674 मामले दर्ज किए हैं.

यह घर नहीं सरकार चलाने का मसला है: यादव

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट करके मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि यह घर नहीं सरकार चलाने का मसला है. ट्वीट कर यादव ने कहा कि भाजपा की मेहनत पर नहीं गद्दारों की गद्दारी से हासिल मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया शिवराज सिंह चौहान बड़े ही अभिभूत हैं, सिंगल मेन आर्मी की तरह अलोकतांत्रिक ढंग से निर्वाचित सरकार को खींच रहे है. शिवराज जी, चंद नौकरशाही पर इतना भरोसा ठीक नहीं है, यह घर नहीं, सरकार चलाने का मसला है. एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि शिवराज सिंह, अन्य मंत्रालयों की अपेक्षा कोरोना संक्रमण से संघर्ष में स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय बहुत ही उपयोगी हैं. आखिरकार, कैबिनेट गठन में हो रहे विलंब और मंत्रीविहीन इन विभागों से परहेज का कारण क्या है.

Web Title: Coronavirus: Bhopal becomes hotspot, more health workers infected than Tablighi Jamaat Members

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे